menu-icon
India Daily
share--v1

मेंटल हेल्थ बिगाड़ती हैं ये आदतें, छोड़ दें वरना हो जाएंगे डिप्रेशन के शिकार

Habits That Affects Mental Health: बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान नहीं रखते हैं जिसकी वजह से वह डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं . मेंटल हेल्थ बिगड़ने का कारण बुरी आदतें हैं भी हैं. आइए जानते हैं कुछ आदतों के बारे में जो आपके मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालती है.

auth-image
India Daily Live
Habits That Affects Mental Health
Courtesy: Freepik

Mental Health Tips: हेल्दी शरीर के लिए जितनी जरूरी फिजिकल हेल्थ है उतनी है महत्वपूर्ण  मेंटल हेल्थ भी है. अगर आप मानसिक रूप से फिट  होते हैं तो आपको काम करने में मन लगता है और अच्छा भी महसूस करते हैं. मानसिक सेहत ठीक होने पर व्यक्ति बीमारी से भी दूर रहता हैं.

क्या आपको पता है मेंटल हेल्थ ठीक न होने के कारण कई लोग डिप्रेशन का शिकार बन जाते हैं. मानसिक रूप से स्वास्थ न होने का सबसे बड़ा कारण गलत आदतें भी होती है. इन गलत आदत के वजह से आपके शरीर पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है. चलिए जानते हैं कुछ आदतों के बारे में जो आपका मेंटल हेल्थ पर खराब असर डाल रही है.

स्ट्रेस लेना

बिजी लाइफस्टाइल के बीच वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ बैलेंस करने के लिए लोग काफी स्ट्रेस लेने लगते हैं. ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से आपके मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में कोशिश करें की आप काम या किसी भी चीज का ज्यादा स्ट्रेस न लें.

खुद को समय न देना

भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच लोग खुद को समय देना भूल जाते हैं. जिसके कारण मेंटल हेल्थ हानि हो सकता है. इसलिए रोजाना अपनी बिजी लाइफ में से कुछ पल अपने लिए निकालें और रिलैक्स करें. आप चाहें तो समय निकाल कर गाना सुन सकते हैं या फिर नई हॉबी डेवलप कर सकते हैं. 

जंक फूड का सेवन

इन दिनों लोग बाहर का जंक फूड खाना खूब पसंद करते हैं. जंक फूड स्वाद में भले ही अच्छा होता हो लेकिन मेंटल हेल्थ पर बहुत बुरा असर डालता है. इसी वजह से अपनी डाइट में हेल्दी खाना शामिल करें ताकि आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहे और डिप्रेशन जैसी बीमारी का शिकार न बन पाएं

नींद पूरा न करना

रात को देर से सोने की वजह से आप डिप्रेशन का शिकार बन सकते हैं. दरअसल देर रात को सोने की वजह से सिर दर्द का सामना करना पड़ सकता है. जिससे आपकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए रोजाना पूरी नींद लें.