menu-icon
India Daily
share--v1

चुनाव के ऐलान से तीसरे चरण तक, अब तक कहां-कहां पड़ी ED की रेड, सबसे ज्यादा रडार पर किस पार्टी के नेता हैं?

ED Raids: प्रवर्तन निदेशालय यानी ED लगातार देशभर में अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. कई जगहों से कैश भी बरामद कर रही है. इसके अलावा, कुछ ऐसे शख्स को भी ED ने निशाने पर लिया है, जिनका सीधे तौर पर किसी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध तो नहीं है, लेकिन जांच पड़ताल के बाद शख्स की किसी राजनीतिक पार्टी के नेताओं से संबंध सामने आया है. ताजा मामला झारखंड में ED की छापेमारी का है.

auth-image
India Daily Live
ED raids From elections dates announcement till third phase

ED Raids: प्रवर्तन निदेशालय ने रांची में 6 मई को एक साथ कई ठिकानों पर छापेमारी की. जानकारी आई कि ये ठिकाने झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के पीएस संजीव लाल के घरेलू सहायक के घर हुई है. मामले में सीधे तौर पर आलमगीर आलम तो नहीं जुड़े हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि पड़ताल के बाद जांच की आंच उन तक पहुंच सकती है. फिलहाल, आलमगीर आलम के पीएस के घरेलू सहायक के घर से 30 करोड़ से अधिक कैश बरामद किया जा चुका है. 

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों की घोषणा की थी. आइए, जानते हैं कि चुनाव आयोग की ओर से इलेक्शन की तारीखों के ऐलान के बाद से यानी 17 मार्च से लेकर तीसरे चरण के लिए वोटिंग वाले दिन यानी 7 मई तक इन 72 दिनों में प्रवर्तन निदेशालय ने कहां-कहां और कब-कब छापेमारी की. जिन ठिकानों पर ED ने छापेमारी की, उनका संबंध किस राजनीतिक पार्टी से है?

16 मार्च 2024: जिस दिन चुनाव आयोग इलेक्शन की तारीखों का एलान कर रहा था, उसी दिन बिहार में दो बड़े बालू कारोबारियों (पुंज सिंह और कृष्ण मोहन सिंह) के ठिकानों पर ED की रेड हुई. 

21 मार्च 2024: तमिलनाडु में ED और IT की एक साथ बड़ी कार्रवाई हुई थी. इस दौरान AIADMK नेता सी. विजयभास्कर के घर पर छापेमारी की गई थी. अलग-अलग ऑपरेशनों में ED और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी रियल एस्टेट कंपनी जी स्क्वॉयर ग्रुप से संबंधित ठिकानों की तलाशी ली थी.

23 मार्च 2024: प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने पश्चिम बंगाल के मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा के ठिकानों पर छापेमारी की थी. ईडी की टीम ने 14 घंटे की छापेमारी में संपत्ति से संबंधित कई दस्तावेज, मोबाइल फोन और 40 लाख रुपये से अधिक नकदी जब्त की थी. कहा गया था कि ये छापेमारी कथित स्कूल भर्ती घोटाले के मामले में हुई है.

26 मार्च 2024: मेसर्स सम्प्राश फूड्स लिमिटेड के डायरेक्टर चंद नारायण कुचरू और मेसर्स अनमोल रतन कंस्ट्रक्शन एंड बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर ED ने रेड की थी. ED की ये कार्रवाई अलीगढ़, गुरुग्राम और फरीदाबाद के अलग-अलग ठ‍िकानों पर की गई थी. छापेमारी के दौरान 50.37 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्‍त क‍िया गया था. 

27 मार्च 2024: दिल्ली में ED ने आम आदमी पार्टी के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी दीपक सिंघला के घर छापेमारी की थी. सिंघला विश्वास नगर से आप के टिकट पर चुनाव लड़े थे. मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सिंघला दूसरे ऐसे नेता थे, जिनके घर छापेमारी की गई थी.

27 मार्च 2024: दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में ED ने पंजाब आबकारी विभाग के कमिश्नर वरुण रूजम के चंडीगढ़ सेक्टर 20 स्थित घर पर छापेमारी की थी. कहा जा रहा है कि छापेमारी की वजह दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामला है.

27 मार्च को ही ED की टीम ने दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, कुरूक्षेत्र और कोलकाता में कई जगह पर छापेमारी की थी. ये छापेमारी मकरियनियन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर्स विजय कुमार शुक्ला और संजय गोस्वामी के ठिकानों पर पहुंची थी. रेड के दौरान ED ने करोड़ों के कैश बरामद किए थे.

16 अप्रैल 2024: ED ने झारखंड की राजधानी रांची में 9 लोगों के 4 ठिकानों पर की थी. दरअसल, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सहयोगी सद्दाम को जमीन घोटाला मामले में ED ने गिरफ्तार किया था. इसके बाद सद्दाम से मिले इनपुट के आधार पर ये छापेमारी की गई थी.

24 अप्रैल 2024: ईडी की टीम ने लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में तुलसीआना ग्रुप के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. खबर थी कि लखनऊ में बस्ती की हरैया विधानसभा सीट से भाजपा विधायक अजय सिंह के घर भी ED ने छापेमारी की थी. 

झारखंड में ED की रेड के बीच पीएम मोदी ने कही थी ये बात

प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड में मंत्री आलमगीर आलम के पीएस के घरेलू सहायक के घर छापेमारी के बीच ओडिशा के नबरंगपुर में जनसभा को संबोधित किया थी. उन्होंने कहा था कि घर जाकर टीवी पर देखना, चोरी का माल मोदी पकड़ रहा है. मैं गरीब का बेटा हूं और गरीबों का दर्द समझता हूं. उन्होंने कहा कि मैं एक रुपये भेजूंगा और एक पाई भी किसी को खाने नहीं दूंगा. जो खाएगा, वो जेल जाएगा.