menu-icon
India Daily
share--v1

मास्टर शेफ भी आपके आगे हो जाएंगे फेल, खाना बनाते समय अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

5 Easy Kitchen Hacks: किचन के कुछ हैक्स जानकार कम समय में अपना खाना बना सकती हैं. इसके साथ आपका खाना भी स्वादिष्ट बनेगा. आइए जानते हैं इन हैक्स के बारे में 

auth-image
India Daily Live
Kitchen Hacks
Courtesy: Freepik

Kitchen Hacks: आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में हेल्दी और स्वादिष्ट भोजन बनाने के वक्त निकालना बहुत मुश्किल हो चुका है. एक महिला अपना सबसे ज्यादा समय किचन में ही देती है. ऐसे में किचन के कुछ हैक्स जानकार कम समय में अपना खाना बना सकती हैं. इसके साथ हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स के बारे में भी बताएंगे जिसकी मदद से आप अपना हेल्दी लाइफ जी सकती हैं. 

बता दें, किचन के कुछ ऐसे हैक्स भी हैं जिसकी मदद से आप बढ़ते वजन को कम कर सकती हैं और आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. आइए जानते हैं इन आसान हैक्स के बारे में. 

चावल कैसे पकाए

चावल बनाते समय कभी-कभी चावल चिपचिपे हो जाते हैं. जिसके कारण उनका स्वाद भी अच्छा आता है, ऐसे में आप चावाल बनाते समय उसमें थोड़ा निंबू का रस डाले. इससे चावल खिले-खिले, सफेद और स्वादिष्ट बनेंगे. 

पूरी बनाते वक्त करें ये काम

कभी-कभी आटा खराब तरीके से गूंथने के वजह से पूरी फूल नहीं पाती. ऐसे में आप आटा में 1 छोटी चम्मच चीनी डालकर आटा गूंथने से पूरियां फूली-फूली रहती हैं. 

पनीर

अगर कभी भी पनीर ज्यादा टाइट हो जाए तो उसे नरम करने के लिए गुनगुने नमक के पानी में 10 मिनट से किए रख दें. ऐसा करने से पनीर सॉफ्ट हो जाएगा और स्वाद में भी काफी टेस्टी हो लगेगा.

इमली का शरबत 

जिन महिलाओं का वजन बढ़ गया है और उसे कम करना चाहती हैं तो इमली का पानी पिए. ऐसा करने से आपका वजन धीरे-धीरे कम हो सकता है. 

दूध में खजूर 

अगर आपके बच्चे की लंबाई न बढ़ने से परेशान हैं तो ऐसे में आप अपने बच्चे को दूध में खजूर डालकर पिलाएं. ऐसा कहा जाता है कि दूध के साथ खजूर खाने से बच्चों का कद बढ़ सकता है. 

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.