menu-icon
India Daily
share--v1

'दस्त, एलर्जी, नाक से खून और ब्लड शुगर,' सेहत के लिए कितना खतरनाक है हद से ज्यादा आम खाना?

Mango Side Effects: अगर आप ज्यादा आम खाते हैं तो कई बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं ज्यादा आम खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Side Effects Of Mango
Courtesy: Pinterest

Side Effects Of Mango: गर्मियों में हर कोई आम खाना बेहद पसंद करता है. बाजार में हापुस, दसारी, लंगड़ा, केसर, बादामी जैसे कई प्रकार के आम मिलते हैं. इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए इसके शरीर को कई फायदे होते हैं. कुछ लोगों को अधिक मात्रा में आम खाना पसंद होता है, इसलिए वे घर पर खाने के लिए कुछ किलो आम रख लेते हैं.  

वहीं, सिद्धार्थनगर आयशा हॉस्पिटल के ICU मेडिसिन चीफ डॉक्टर शाहिद अख्तर बताते हैं कि हद से ज्यादा आम खाने पर नाक से खून भी बहने लगता है. इस बीमारी को एपिस्टेक्सिस कहते हैं. आम इस बीमारी को बढ़ाने का काम करता है. आम बेहद ठोस फल होता है, लोग स्वाद के चक्कर में इसे खा तो लेते हैं लेकिन खाने के बाद कब्जियत भी बढ़ जाती है और डायबिटिक पेशेंट  तो आम से दूरी ही बनाकर रखें. आइए जानते हैं ज्यादा आम खाने के और क्या-क्या नुकसान होते हैं. 

स्किन एलर्जी 

डॉक्टर शाहिद अख्तर बताते हैं कि आम में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो आपकी स्किन को ज्यादा नाजुक कर देता है. जिसकी वजह से आपको एलर्जी भी हो सकती है और शरीर पर दाने भी पड़ सकते हैं. बता दें, आम गर्म फल होता है. इसके सेवन से व्यक्ति को पहले से ही लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ चेहरे पर काले धब्बे, मुंहासे और डर्मेटाइटिस होने का खतरा रहता है.

डायबिटिक पेशेंट रहें दूर

जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें अधिक मात्रा में आम खाने से बचना चाहिए. क्योंकि आम में शुगर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इसके सेवन से व्यक्ति के शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए डायबिटिक पेशेंट को आम का सेवन आवश्यक मात्रा में करना चाहिए. 

मोटापे की समस्या

आम में भारी मात्रा में कैलोरी होती है इसलिए अगर इसका सेवन ज्यादा किया जाए तो व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें आम का कम से कम सेवन करना चाहिए जिससे उन्हें मोटापे की समस्या नहीं होगी. 

दस्त

आम फाइबर से भरपूर होता है. यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. लेकिन इसके ज्यादा सेवन से  व्यक्ति को डायरिया होने की संभावना रहती है. वहीं, अगर आप कच्चा आम खाते हैं तो पेट की समस्या का खतरा हो सकता है. इसलिए अगर आप आम खाना खूब पसंद हैं तो कम मात्रा में करें ताकि आपको इन बीमारी की समस्या का सामना न करना पड़े.

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.