menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मी में शरीर को ठंडक देते हैं ये 5 फल, तुरंत डाइट में करें शामिल

5 Fruits For Summer: भारत में गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. लोग इस तपती गर्मा से बचने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में हम आप आपके उन फलों के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर की गर्माहट कम करने में मदद करेगा.

auth-image
India Daily Live
summer fruits
Courtesy: Freepik

Summer Fruits: जैसे-जैसे मई का महीना खत्म होने को आ रहा है वैसे ही गर्मी का तापमान बढ़ने लगा है. बढ़ती गर्मी के वजह से शरीर में पानी की कमी, पेट की दिक्कतें और बुखार जैसी समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है. शरीर की गर्माहट से बचने के लिए लोग कई तरह उपाय करते हैं. ऐसे में आप गर्माहट से बचने के लिए कुछ फल का भी सेवन कर सकते हैं.

जी हां, कुछ ऐसे फल भी पाए जाते हैं जो शरीर को गर्माहट को कम करने का काम करते हैं. इन फलों में कूलिंग गुण होते हैं जो शरीर का तापमान को कम करते हैं. चलिए जानते हैं कुछ फलों के बारे में.

खरबूज 

खरबूज में विटामिन ए, बी, डी और आयरन समेत मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा खरबूज में भारी मात्रा में पानी भी पाया जाता है. इसका सेवन करने से शरीर की गर्माहट कम होती है और पेट की समस्याओं से राहत मिलती है. 

तरबूज

गर्मियों के सीजन में तरबूज खूब बिकता है. इसे गर्मियों में लोग बड़े चाव से खाते हैं. तरबूज में विटामिन ए, बी 6 और सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप तरबूज का सेवन करते हैं तो शरीर को भरपूर मात्रा में हाइड्रेशन मिलता है. तरबूज में हाई वॉटर कंटेंट होने के कारण शरीर का तापमान भी कम भी होता है.

बेल

गर्मियों में लोग बेल का जूस पीना बेहद पसंद करते हैं. बेल डाइट्री फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है. ऐसे में अगर आप बेल फल का सेवन करते हैं तो तपती गर्मी से बच सकते हैं.

आम 

आमतौर पर आम फल सभी को खूब पसंद होता है. कई लोग गर्मियों का बेहद इंतजार करते हैं ताकि वह आम खा सकें. बता दें, आम विटामिन, फोलेट, मैग्नीशियम और डाइट्री फाइबर जैसे पोषक तत्व से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से शरीर की गर्माहट कम होती है. साथ ही आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है. आप चाहें तो आम का सेवन जूस, स्मूदी, लस्सी और आइस्क्रीम के रूप में भी कर सकते हैं.

केला 

केला में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन और पौटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस फल का सेवन करने से आप हाइड्रेट रहते हैं और शरीर भी स्वस्थ रहता है.