menu-icon
India Daily
share--v1

इस तरह की फोटो-वीडियो शेयर करने वालों की लगेगी वाट, लागू होने जा रहा है Google का नया नियम 

Google Policy Change: गूगल जल्द ही एक नियम बदलने जा रहा है जिसके तहत AI की मदद लेकर जो लोग डीपफेक कंटेंट बनाते हैं उन्हें रोका जा सकेगा. 

auth-image
India Daily Live
Google Policy Change

Google Policy Change: Google जल्द ही अपने नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद लेकर अश्लील कंटेंट दिखाने के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. बता दें कि Google ने अपनी एड पॉलिसी के तहत कुछ प्रावधान किए हैं जिसके तहत किसी भी यूजर को अश्लील वीडियो या फोटो को प्रमोट नहीं किया जाएगा. सिर्फ यही नहीं, उन फोटोज को भी प्रतिबंधित किया है जिन्हें AI ऐप के जरिए बनाया जाता है. 

कब लागू होगा नियम: यह नियम 30 मई 2024 से लागू किया जाएगा. इस दिन के बाद से अगर किसी भी व्यक्ति को डीपफेक पॉर्न कंटेंट बनाते देखा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इस तरह का कंटेंट देने वाली साइट और ऐप पर सख्त एक्शन लिया जाएगा. अगर कार्रवाई के दौरान कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो बिना किसी चेतावनी के उसका अकाउंट, साइट या ऐप बंद कर दी जाएगी. 

इस कदम के पीछे क्या है गूगल का मकसद: जिस तरह से डीपफेक के मामले सामने आ रहे हैं, यह देख कहना गलत नहीं होगा कि इस तरह की ऐप्स या टूल्स आसानी से उपलब्ध कराए जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल कर लोग डीपफेक वीडियोज और फोटोज बना रहे हैं. वैसे तो गूगल ने इस तरह की ऐप्स को प्ले स्टोर से पहले ही हटा दिया है लेकिन फिर भी हैकर्स अपना रास्तe ढूंढ ही लेते हैं. 

बता दें कि गूगल उन सर्विसेज पर भी बैन लगाएगा जो शॉपिंग विज्ञापन दिखाते हैं और एडल्ट डीपफेक बनाने का काम करते हैं. इस तरह के पॉलिसी उल्लंघन करने पर 1.8 बिलियन से ज्यादा विज्ञापन को हटा दिया गया है, इस बात की जानकारी गूगल की ऐप सेफ्टी रिपोर्ट में दी गई है.