menu-icon
India Daily
share--v1

नाइट कल्चर, स्पेशल सर्विस और 'ट्रांस,' थाइलैंड में इसके अलावा क्या-क्या है खास?

थाइलैंड का भारतीय संस्कृति के साथ गहरा नाता है. यह देश नाइट कल्चर और प्रॉस्टिट्युशन के लिए दुनियाभर में बदनाम भी है लेकिन इसके अलावा भी थाइलैंड की एक अलग पहचान है. पढ़ें इसके अलावा क्यों थाइलैंड देखने जाना चाहिए.

auth-image
India Daily Live
Thailand
Courtesy: Social Media

घने जंगल, छोटी-छोटी पहाड़ियां, दूर तक फैला समंदर और सुंदर बीच. ये देश है थाइलैंड. किसी जन्नत से कम नहीं है. अगर हिंदुस्तानी पर्यटकों से सवाल किया जाए कि वे कहां जाना पसंद करेंगे तो ज्यादातर एक लाइन में कहते हैं थाइलैंड. कम पैसे, बेहतर संसाधनों वाले इस देश का क्रेज, दुनियाभर में है. यहां की आजादी, स्थानीय लोगों का पर्यटकों के लिए बेइंतहा प्यार और सुविधाएं इसे दुनियाभर में लोकप्रिय बनाती हैं. 

अगर आप दक्षिण-पूर्वी एशिया में जाना चाह रहे हैं तो इस देश से बेहतर विकल्प आपके पास नहीं है. कम बजट में भी आप थाइलैंड में धमाल मचा सकते हैं. यहां का नीला संमंदर, सफेद रेत और विदेशी पर्यटकों की भरमार किसे नहीं लुभाती है. यहां की सरकार ने वीजा प्रक्रिया को इतना आसान बनाया है कि आप सोच लें और बस पहुंच जाएं. 

थाइलैंड क्यों जाते हैं लोग?

थाइलैंड, वेश्यावृत्ति को लेकर उदार है. यहां कुछ कानून हैं लेकिन उसके बाद भी नाइट क्लब और प्रॉस्टिट्युशन कल्चर के प्रति सरकार का रवैया उदार है. थाइलैंड में करीब 5,00,000 सेक्स वर्कर्स हैं. कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके लिए प्रॉस्टिट्युशन साइड वर्क है. थाइलैंड में करोड़ों का कारोबार इससे होता है. दुनियाभर के लोग यहां जाते हैं. थाइलैंड में लोग ट्रांस रिलेशनशिप के लिए भी जाते हैं. थाइलैंड में लोग सेक्स चेंज सर्जरी भी कराने जाते हैं, दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में यहां ट्रांस सर्जरी सस्ती है और ज्यादा एडवांस्ड है. यहां ट्रांस कम्युनिटी के लोग बड़ी संख्या में सेक्स वर्क में शामिल हैं.  

थाइलैंड का नाइट कल्चर

थाइलैंड का नाइट कल्चर लोगों को लुभाता है. थाइलैंड में दिन में सन्नाटा रहता है रातें रंगीन होती हैं. यहां के बीच भी रात में ज्यादा रंगीन होते हैं. पब, डांस और थिएटर में रातों में जमकर भीड़ होती है. कई दुकानें रात में ही खुलती हैं.  थाइलैंड का बैंकाक शहर तो कभी सोता नहीं है.  यहां नाइट क्लब हैं, बार हैं, यहां की गलियों बेहद रंगीन हैं, सड़कों पर झूमते लोग मिलते हैं. पर इनके अलावा भी थाइलैंड में क्या खास है, आइए जान लेते हैं.

थाइलैंड में क्या देखें?

थाइलैंड बौद्ध संस्कृति का देश है. यहां लोग आध्यात्मिक यात्रा के लिए भी जाते हैं. भगवान बुद्ध से जुड़ी कई स्मृतियां थाइलैंड में संजो कर रखी गई हैं. थाइलैंड के कुछ मंदिर ऐसे हैं, जो बेइंतहा खूबसूरत हैं और जहां भगवान बुद्ध की सुंदर मूर्तियां और स्मृतियां रखी गई हैं.खाओ लाक की पहाड़ी पर वाट बैंग रियांग मंदिर है. यह मंदिर भी बेहद खास है. वट सुवान खुहा और वट बान थाम जैसे मंदिरों को देखने दुनियाभर से बौद्ध श्रद्धालु जाते हैं. वाट फ्रा केव, वाट फ्रा चेतुफॉन, वॉट अरुण, वॉटमहा दैट, सुथेप रतचवोराविहान मंदिर भी बेहद खास है. अगर आप आध्यात्मिक हैं और बौद्ध संस्कृति में आपको रुचि है तो आप यहां जा सकते हैं.

थाइलैंड कैसे जाएं?
थाइलैंड आप फ्लाइट से भी जा सकते हैं. आप महज 12,000 रुपये खर्च करके हवाई टिकट पा सकते हैं. इसके अलावा आप मणिपुर से वाया रोड भी थाइलैंड जा सकते हैं. अगर आपके पास 2 लाख रुपये भी हैं तो आप मजे से थाइलैंड घूम सकते हैं. थाइलैंड के लिए आपको दिल्ली से डायरेक्ट फ्लाइट मिल सकती है.