menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मी से छूटे दिल्ली-NCR के पसीने, इन राज्यों में Heatwave Alert; जानें कितने दिन की है चेतावनी

Heatwave Alert: दिल्ली-NCR के साथ ही उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी तेजी से बढ़ गई है. मौसम विभाग ने इस संबंध में चेतावनी भी जारी की है. लू और गर्म हवा के थपेड़े अगले 3 दिन तक जारी रह सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Heatwave Alert
Courtesy: Heatwave Alert

Heatwave Alert: इस गर्मी के सीजन की पहली लू की एंट्री उत्तर भारत में हो गई है. दिल्ली-NCR के साथ ही उत्तर भारत के राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. हालात ऐसे हो गए हैं कि हरियाणा में स्कूलों का समय बदल दिया गया है. वहीं राजस्थान के अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. शुक्रवार को दिल्ली में शुक्रवार को पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार नजफगढ़ में पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में लू चलती रहेगी. दिल्ली में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री रहा जो औसत से 0.6 डिग्री अधिक है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

आईएमडी ने पूर्वानुमान में कहा है कि दिल्ली में शनिवार को हल्के बादल छा सकते हैं. अगले कुछ दिनों तक 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा गर्मी में लू बढ़ाएगी. 

3 दिनों का अलर्ट

इस गर्मी के मौसम में देशभर में कई रिकॉर्ड पारा बढ़ रहा है. पूर्वी भारत और दक्षिणी राज्यों को मई में लंबे समय तक गर्म लहरों का सामना करना पड़ सकता है. IMD ने चेतावनी दी कि 18-21 मई तक भीषण हीटवेव की स्थिति रह सकती है.

इन राज्यों में अलर्ट

अगले कुछ दिनों तक गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, गंगा से सटे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी है. गुजरात, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया था.

हरियाणा में बदला स्कूलों का समय

हरियाणा में भी गर्म हवाएं व लू चल रही है. इसी के कारण शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों की टाइमिंग बदल दी है. शिक्षा विभाग द्वारा पूरे प्रदेश के लिए टाइम टेबल जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि 18 मई से 31 मई तक स्कूलों का समय बदला जा रहा है. एक शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 12 बजे संचालित होंगी. वहीं 2 शिफ्ट वाली स्कूल 7 बजे से 11.30 और र11.45 से 4.15 तक चलेंगी.

कब होती है हीट वेब

बता दें लू या हीटवेव की स्थिति तब होती है जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस और तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाए. ये तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा होता है.

सावधानी जरूरी

देश में गर्मी तेजी से बढ़ रही है. दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार हो गया. वहीं आसपास के इलाकों में भी तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच रहा है. ऐसे में डॉक्टरों ने हीट स्ट्रोक के खतरे की ओर इंगित किया है. सलाह दी जा रही है कि गैर जरूरी होने पर घर से न निकलें और पानी पीते रहें. घर से निकलते समय पर्याप्त बचाव के साधन अपनाएं.