menu-icon
India Daily
share--v1

प्रेग्नेंसी कर रही हैं प्लान लेकिन आ रहीं हैं दिक्कतें? फर्टिलिटी के लिए वरदान हैं ये 5 फल

Fruits To Increase Fertility Chances: खराब लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी गलत आदतों की वजह से कई महिलाएं गर्भधारण करने में परेशानी का सामना कर सकती है. ऐसे में आज हम आपको उन फलों के बारें में बताएंगे जो फर्टिलिटी के लिए वरदान साबित हो सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
5 Fruits For Fertility
Courtesy: Freepik

5 Fruits For Fertility: मां बनना हर महिलाओं के लिए बेहद खास एहसास होता है. अक्सर कई महिलाओं को परेशान होते देखा जाता है कि सब कुछ ठीक होने के बाद भी वे गर्भधारण नहीं कर पाती रही हैं . इसका कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी गलत आदतों है. स्मोकिंग, शराब का सेवन और नींद की कमी से भी महिलाएं इनफर्टिलिटी या बांझपन का शिकार हो सकती है. ऐसे में आपको डेली लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार लाना चाहिए.

क्या आपको पता है कि गर्भधारण करने के लिए ओव्‍यूलेशन हेल्दी डाइट भी बेहद जरुरी होती है. इसी वजह से अगर आप प्रेगनेंसी प्लान कर रहें  हैं तो एक्‍सरसाइज और पौष्टिक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. बता दें, कुछ फल फर्टिलिटी के लिए वरदान माने जाते हैं. चलिए जानते हैं उन 5 फलों के बारे में.

अनार

अनार फल में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप अनार फल का सेवन करते हैं तो प्रेग्नेंसी में मदद मिलती है. इसके अलावा अनार यौन इच्छा बढ़ाने में और एग क्वालिटी ठीक करने में भी फायदेमंद है.

जामुन

जामुन में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है. जामुन का सेवन करने से प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके साथ जामुन स्पर्म काउंट बढ़ाने और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं।

आम

आम विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. आम फल स्पर्म की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप नियमित रूप से आम फल का सेवन करते हैं तो इनफर्टिलिटी दूर करने में मदद मिलती है।

केला

केला फल शरीर के साथ प्रेगनेंसी के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. केला का सेवन करने से एग क्वालिटी में सुधार आता है. इसके साथ इनफर्टिलिटी दूर करने में भी मदद मिलती है.

कीवी

कीवी में भारी मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. कीवी का सेवन करने से तनाव कम होता है और स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मदद मिलती है.