menu-icon
India Daily
share--v1

डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी हीटवेव!

5 Cooling Foods: अगर आप हीटवेव से बचना चाहते हैं तो इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ऐसा करने से आप का शरीर ठंडा रहेगा और हीटवेव में होने वाली बीमारी से छुटकारा मिलेगा.

auth-image
India Daily Live
Heat Wave Food
Courtesy: Social Media

Heat Wave Food: देश मे बढ़ते तापमान के कारण लोगों का हाल बेहाल है. दिन-ब-दिन तापमान बढ़ता जा रहा है. हर तरफ हीटवेव का प्रकोप है. जिन लोगों को ऐसे हीटवेव  में काम के लिए बाहर जाना पड़ता है वह गर्मी से परेशान तो होते ही हैं. साथ में एसिडिटी, भूख न लगना, थकान, कमजोरी, रात को ठीक से नींद न आना जैसी कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. 

ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके हीटवेव से बहुत राहत मिलेगी. इन चीजों का सेवन करने से न केवल आप ठंडे और हाइड्रेटेड रहेंगे, बल्कि गर्मी के मौसम में आपकी सेहत भी दुरूस्त रहेगी.

तरबूज 

तरबूज फल भारत में गर्मियों का सबसे बिकने वाला फल हैं. तरबूज में लगभग 92% पानी होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे आपकी स्किन को सूर्य किरणों से होने वाले नुकसान बचाता है. ऐसे में हीटवेव से बचने के लिए तरबूज में तुलसी के पत्ते और नींबू मिलाकर खाए. 

चुकंदर और गाजर

हर गर्मी का यह क्लासिक कॉम्बो आपके शरीर से गर्मी को दूर करता है. इसके साथ पाचन क्रिया की समस्या को भी दूर करता है. आप चाहें तो गर्मी में चुकंदर, गाजर, सेब और आंवले मिलाकर एक स्वादिष्ट जूस बना सकते हैं. 

खीरा

खीरा में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है. इसमें  लगभग 95% पानी होता है और आपके शरीर को हाइड्रेट रखने लिए मदद करता है. इसके अलावा खीरे में विटामिन के और सी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. आप खीरे को खाने के साथ सैलेड के रूप में खा सकते हैं. 

नारियल पानी

नारियल पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है. गर्मी के मौसम में नारियल पानी का सेवन करने से आपके शरीर ठंडा रहता है और थकान भी दूर हो जाती है. इस लिए दिन में एक बार नारियल पानी जरूर पिए.

पुदीना

यह जड़ी-बूटी न केवल खाने में स्वाद जोड़ती है बल्कि आपके शरीर ठंडा भी रखता है. अगर आप रोजाना पुदीने का सेवन करते हैं तो अपच जैसी परेशानी से छुटकारा मिलेगा. आप ताजा पुदीने की पत्तियों को सलाद, आइस्ड टी में मिला सकते हैं या रोजाना सेवन के लिए उन्हें पानी में मिला सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.