menu-icon
India Daily
share--v1

आपकी जिंदगी ले सकता है आपका 'प्यार,' रिश्तों के लिए क्यों खतरनाक है नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर?

Symptoms Of Narcissistic Personality Disorder: नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर एक तरह का मेंटल डिसऑर्डर है जो अपने पार्टनर को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. चलिए विस्तार से जानते हैं नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर के बारे में.

auth-image
India Daily Live
Narcissistic Personality Disorder
Courtesy: Freepik

Narcissistic Personality Disorder: जब दो लोग एक-दूसरे से प्यार करते हैं तो आमतौर पर पार्टनर आपके बारे में अच्छा सोचता है. आपके पार्टनर हमेशा करियर और पर्सनल लाइफ में खड़ा रहते हैं. वह आपके सुख-दुख में मौजूद रहते हैं और आपकी खुशी को जश्न की तरह मानाते हैं. ऐसे में प्यार में होना बहुत अच्छी फीलिंग होती है. 

लेकिन कभी-कभी जो इंसान आपके साथ रिश्ते में है और हमेशा साथ रहने की कसमें खाते है वहीं आपको नुकसान पहुंचाने लगते हैं. आपका पार्टनर शारीरिक और मानसिक तौर पर चोट पहुंचाने लगते हैं. इसका कारण नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर हो सकता है. चलिए जानते हैं कि कैसे नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर आपके रिश्ते के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

क्या है नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर

नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर एक तरह का मेंटल डिसऑर्डर है. इसमें व्यक्ति खुद से ज्यादा ऑब्सेस्ड होता है. ऐसे में वह अपने पार्टनर की भावनाओं की बिल्कुल भी कद्र नहीं करते हैं और इन्हें जल्दी गुस्सा भी आ जाता है. अगर आप इनकी थोड़ी सी कमी निकालते हैं या कुछ उनको बुरा कहते हैं तो वह  बहुत गुस्सा हो जाते है और बदला लेने की और नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं.

ऐसे करें नार्सिसिस्ट पार्टनर की पहचान

1. कोशिश करें की आप रिश्ते में ज्यादा समझौता न करें. अगर आप ज्यादा समझौता नहीं करेंगे तो नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर वाला शख्स बर्दाश्त नहीं कर पाएगा और आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करेगा.

2.नार्सिसिस्ट और बदले की सोच रखने वाले पार्टनर की पहचान के लिए अपनी बात खुलकर रखें. आपकी यह आदत नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डरवाले शख्स को बिल्कुल भी पसंद नहीं आएगी. 

3. कभी भी आपको अपने पार्टनर में कमी नजर आती है तो उसे शेयर करें. आमतौर पर नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर के लोग को अपनी कमी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होती है.