menu-icon
India Daily
share--v1

Blood Sugar अगर बेतहाशा बढ़े तो कैसे करें कंट्रोल? पढ़ लें काम की टिप्स

How to Control Blood Sugar: बढ़ते शुगर लेवल के दौरान कई लोग को समझ नहीं आता कि क्या करें. चलिए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे जिससे आप ब्लड बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
blood sugar level
Courtesy: Freepik

Tips To Control Blood Sugar: डायबिटीज गंभीर बीमारियों में से एक है. न केवल बूढ़े बल्कि युवा लोग भी इस बीमारी का सामना कर रहे हैं. बता दें, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह ठीक तो नहीं किया जा सकता है लेकिन कंट्रोल जरूर कर सकते हैं. डायबिटीज के दौरान अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते है तो आपके शुगर असंतुलित हो सकता है. इसके अलावा, खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग जंक फूड और अनहेल्दी खाने पीने का सेवन करते है जिसकी वजह से ब्लड शुगर काफी तेजी से बढ़ने लगता है. 

ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखें. लेकिन तब क्या करें जब आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ने लगे. हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप ब्लड शुगर लेवल  को कंट्रोल कर सकते हैं.

पानी का सेवन करें

अगर कभी भी आपको अचानक से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो पानी का सेवन बढ़ा दें. पानी बढ़ते ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आपका मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और इंसुलिन को आसानी से काम करने में मदद मिलती है. पानी पीने से आपका ब्लड शुगर कुछ ही देर में कंट्रोल हो जाएगा.

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो 24 घंटे के अंदर ब्लड शुगर को कम हो सकता है. इसी कारण जब कभी भी आपका ब्लड शुगर बढ़े तो एक्सरसाइज करें.

हाई फाइबर फूड खाएं

बढ़ते हुए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए हाई फाइबर खाने का सेवन करें. हाई फाइबर फूड आपका पेट भी साफ करता है और बढ़ते हुए शुगर को भी कम करने में मदद मिलती है. इस दौरान आप डाइट में फल, सब्जी और साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं.

कार्ब्स न लें

अधिक मात्रा में कार्ब्स का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है. इसलिए कोशिश करें की कार्ब्स का सेवन बिल्कुल न करें। ऐसे में ब्रेड्स जैसे कार्ब्स से दूरी बनाएं.