menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मी में धूप से झुलस गया है चेहरा और हो गई टैनिंग? ये तरीके चमका देंगे पूरी स्किन

Remove Sun Tanning: बाजार में मिलने वाले टैन रिमुवल प्रोडक्ट्स स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में हेल्दी, ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Home Remedies For Tan Removal:
Courtesy: Freepik

Home Remedies For Tan Removal: टैनिंग की समस्या आजकल बहुत आम है. अगर आप थोड़ी देर धूप में खड़े रहते हैं तो त्वचा काली पड़ने लगती है. इसलिए सलाह दी जाती है कि बाहर निकलते समय शरीर को पूरी तरह से ढके और सनस्क्रीन लगाएं. बाजार में सन क्रीम और टैनिंग रिमूवर क्रीम के कई पॉपुलर ब्रांड उपलब्ध हैं. लेकिन हर कोई इन चीजों को खरीद नहीं सकता क्योंकि इन चीजों की कीमत बहुत ज्यादा होती है.

ऐसे समय में हम आपको सन टैन से छुटकारा पाने के उपाय बता रहे हैं, जो आप अपने किचन में रखी चीजों की मदद से कर सकते हैं. इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमकदार नजर आएगी. तो चलिए, जानते हैं.

हल्दी-बेसन पैक

हल्दी और बेसन का पैक घर पर ही स्किन की टैनिंग को आसानी से दूर कर सकता है. इसके लिए दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच गुलाब जल और दूध मिलाएं. अब टैनिंग वाली त्वचा को पानी से अच्छे से धो लें और उस पर पेस्ट लगाएं. 10 मिनट बाद त्वचा को धो लें. त्वचा का रंग वापस आने तक आप इस पैक को हर दूसरे दिन लगा सकते हैं.

आलू

त्वचा से सन टैन हटाने के लिए आलू एक शानदार घरेलू उपाय माना जाता है. लेकिन इसमें कैटेकोलाज नामक एंजाइम होता है, जो त्वचा को चमकाने करने में मदद करता है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसे किसी भी चीज के साथ मिलाने की जरूरत नहीं है. टैनिंग हटाने के लिए बस तीन कच्चे आलू का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं. आप आधे कटे हुए आलू का भी उपयोग कर सकते हैं.

दही-हल्दी पैक

हाथ, पैर, गर्दन या चेहरे की त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप दही और हल्दी का पेस्ट लगा सकते हैं. दही में प्रोबायोटिक्स और हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों होते हैं, जो त्वचा की चमक बढ़ाते हैं.

कैसे बनाएं पैक

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको बस एक कटोरी ठंडा दही और एक चुटकी हल्दी चाहिए. नहाने से पहले इसे त्वचा पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस पेस्ट का इस्तेमाल कम से कम दो हफ्ते तक रोजाना करें. 

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.