menu-icon
India Daily
share--v1

गलत समय पर पिया पानी 'जहर' और सही समय पर पिया तो 'अमृत'? समझिए क्या है खेल

Health Tips: पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सही समय का में पीने पीते हैं तो आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं. चलिए जानते हैं उन खास समय के बारे में.

auth-image
India Daily Live
Drinking Water
Courtesy: FreePik

Right Time Of Drinking water: जीवित रहने के लिए पानी पीना बेहद जरुरी है. पानी केवल प्यास बुझाने के लिए नहीं बल्कि शरीर के कई फंक्शनिंग को बेहतर बनाने के लिए भी मदद करता है. पानी की कमी आपके मेंटल और फिजिकल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. आमतौर पर लोग पानी तब पीते हैं जब उन्हें प्यास लगती है.

वहीं, कुछ लोग सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कुछ समय पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने जाता हैं. अगर आप इन समय पर पानी पीते हैं तो सेहत ही नहीं बल्कि एनर्जी देने और वेट लॉस के लिए भी मददगार साबित होता है. चलिए जानते हैं पानी पिने का सही समय.

सुबह के वक्त

सुबह का समय पानी पिने का सबसे सही वक्त माना जाता है. रात में 7-8 घंटे तक सोने की वजह से शरीर में पानी की मात्रा काफी कम हो जाती है. इसी वजह से सुबह के वक्त पानी का सेवन करना बहुत जरुरी हो जाता है. ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म इंप्रूव होता है और शरीर के ऑर्गन को आसानी से काम करने में मदद मिलती है.

एक्सरसाइज करने के बाद और पहले

एक्सरसाइज करते समय शरीर से पसीना निकलता है जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कोशिश करें कि आप एक्सरसाइज करने से पहले और बाद पानी का सेवन करें.

पसीना निकलने पर

जब भी आपके शरीर से पसीना निकलता है तो पानी पीना बेहद जरुरी होता है. क्योंकि पसीना निकलने के कारण आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और शरीर का  टेंपेरेचर भी बढ़ने लगता है. इसी वजह से जब भी आपके शरीर से पसीना निकले तो फौरन पानी पिएं.

सिर दर्द

जब कभी भी आपके सिर में दर्द हो रहा हो तो पेन किलर लेने की जगह पानी पिएं. ऐसा करने से आपको सिर दर्द से राहत मिल सकती है.

आलस आने पर

कई लोग दोपहर के समय काफी सुस्त महसूस करते हैं जिसकी वजह से काम करने में आलस आता है. ऐसे में अगर आप पानी पीते हैं तो आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे. 

पीरियड्स के दौरान

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सही मात्रा में पानी पीना चाहिए. इस समय पानी पीने से पीरियड क्रैम्प्स से काफी राहत मिलती है.