menu-icon
India Daily
share--v1

बीयर पीने के नुकसान तो जानते हैं, क्या होते हैं फायदे

Benefits of Drinking Beer: क्या आपको पता है बीयर का सेवन आपके शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं. बीयर डायबिटीज जैसी बीमारियों से राहत पाने में मदद करता हैं. आइए जानते हैं बीयर के चौंका देने वाले फायदे.

auth-image
India Daily Live
Benefits of Beer
Courtesy: Freepik

Benefits of Beer: न्यू ईयर पार्टी हो या किसी इवेंट को सेलिब्रेट करना हो दोस्तों में बीयर की मांग सबसे पहले होती है. ऐसा कहा जाता है की बीयर सेहत के लिए हानिकारक है. बीयर पीने से शरीर को नुकसान हो सकता है और कई गंभीर बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है. वहीं, कुछ लोग बीयर का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद मानते हैं.

खैर, बीयर के फायदे और नुकसान को लेकर हमेशा बहस चलती रहती है. कुछ लोग बीयर का सेवन हेल्थ के लिए सेफ मानते हैं. समय-समय पर बीयर के नुकसान और फायदों पर रिसर्च होती रहती है. ऐसा कहा जाता है कि बीयर में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप जितनी मन चाहे उतनी बीयर पी सकते हैं. आज इस आर्टिकल में आपको बीयर के चौंका देने वाले फायदों के बारे में बताएं. 

हड्डियों के लिए फायदेमंद

बीयर में सिलिकॉन नाम का तत्व पाया जाता है यह हड्डियों  को मजबूत बनाने में मदद करता है. अगर आप दिन में 1-2 ग्लास बीयर पीते हैं तो हड्डियों में फ्रैक्चर की संभावना कम हो जाती है.

नींद आने में करता है मदद

अगर आपको रात में नींद आने में परेशानी होती है तो आप बीयर का सेवन करें. रात को खाना खाने के बाद बीयर का सेवन करते हैं तो आपको चैन की नींद आएगी.

डैंड्रफ से पाएं राहत

अगर डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बीयर आपके लिए मददगार साबित होगा. डैंड्रफ से राहत पाने के लिए बीयर से बाल धोएं.

डायबिटीज से पाएं छुटकारा

अगर आप बीयर का सेवन करते हैं तो डायबिटीज जैसी बीमारियों से राहत पा सकते हैं. बीयर टाइप- 2 डायबिटीज होने की संभावना को 25% तक करने में मदद करता है.

अल्जाइमर की बीमारी के लिए फायदेमंद

अल्जाइमर की बीमारी का सामना करने वाले लोग अगर बीयर का सेवन करते हैं तो इसका खतरा 23% हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बीयर पीने से आपके शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल की बढ़ोतरी होती है जिससे दिमाग में ब्लड का प्रवाह बेहतर होता है.