menu-icon
India Daily
share--v1

क्या है नियोग विधि? जिससे बिना पिता के जन्मे थे महाभारत के धृतराष्ट्र, पांडु और विदुर समेत ये योद्धा

Niyoga Method Of Hindu Religion: हिंदू धर्म में पति के संतान पैदा करने में असमर्थ होने या फिर उनकी अकाल मृत्यु होने पर पत्नी नियोग विधि के माध्यम से संतान पैदा कर सकती है. इसका जिक्र मनुस्मृति में भी किया गया है. मान्यता है कि महाभारत काल में धृतराष्ट्र, पांडु और विदुर व पांडव सभी इसी विधि से पैदा हुए थे. 

auth-image
India Daily Live
maha

Niyoga Method Of Hindu Religion: हिंदू धर्म में अगर पति संतान उत्पन्न करने में असमर्थ है या फिर उसकी मृत्यु हो चुकी है तो उसकी पत्नी या विधवा को नियोग विधि से संतान पैदा करने का अधिकार होता है. इस विधि का उपयोग महाभारत काल में भी किया गया था. 

महाभारत काल में भी इस विधि का जिक्र पाया गया है. पौराणिक ग्रंथों के मुताबिक हस्तिनापुर के राजा शांतनु और गंगा के पुत्र देवव्रत ने कभी विवाह न करने और पूरी उम्र कुंवारा रहने की भीष्म प्रतिज्ञा ली थी. इसके बाद उनके पिता का विवाह मत्स्य सुंदरी सत्यवती से हुआ था. सत्यवती के केवट पिता ने शांतनु से यह शर्त रखी थी कि सत्यवती का पुत्र ही हस्तिनापुर की राजगद्दी पर बैठेगा. 

शांतनु और सत्यवती के दो पुत्र विचित्रवीर्य और चित्रांगद हुए थे. जब ये दोनों बाल्य अवस्था में थे, उसी समय शांतनु का स्वर्गवास हो गया था.इस कारण इन पुत्रों का लालन-पोषण भीष्म ने ही किया. भीष्म ने चित्रांगद के बड़े होने पर उन्हें राजगद्दी पर बैठा दिया, लेकिन गंधर्वों से युद्ध करते समय चित्रांगद मृत्यु को प्राप्त हो गए थे. इसके बाद विचित्रवीर्य को हस्तिनापुर नरेश बनाया गया. विचित्रवीर्य को राज्य सौंपने के बाद भीष्म ने उनके विवाह के लिए काशीराज की तीन कन्याओं अंबा, अम्बिका और अंबालिका का उनके स्वयंवर से हर लाए थे. जब अंबा ने भीष्म को बताया कि वे राजा शाल्व से प्रेम करती हैं तो भीष्म ने उनको राजा शाल्व के पास भेज दिया. यही अंबा बाद में शिखंडी रूप में आई थीं. 

वहीं, दूसरी ओर विचित्रवीर्य का विवाह अंबा और अंबालिका के साथ हो गया. विचित्रवीर्य अपनी दोनों रानियों के साथ भोग-विलास में रत रहते थे, लेकिन इसके बाद भी उनके कोई संतान नहीं थी. इसके बाद विचित्रवीर्य क्षय रोग से पीड़ित हो गए और मृत्यु को प्राप्त हुए. 

भीष्म से किया प्रतिज्ञा तोड़ने का अनुरोध

दोनों पुत्रों की मृत्यु के पश्चात माता सत्यवती को वंश नष्ट होने की चिंता सताने लगी. इस पर उन्होंने भीष्म से कहा कि पुत्र तुम विचित्रवीर्य की दोनों रानियों से पुत्र उत्पन्न करो, लेकिन भीष्म ने कहा कि माता मैंने विवाह न करने की प्रतिज्ञा ली है और इसे मैं किसी भी हालत में भंग नहीं कर सकता हूं. 

वेदव्यास को भेजा बुलावा

जब माता सत्यवती का विवाह शांतनु से नहीं हुआ था,तब एक बार पराशर ऋषि को नाव चलाने वाली एक सुंदर स्त्री सत्यवती दिखी. उनको सत्यवती को देखते ही प्रेम हो गया. ऋषि पराशर ने सत्यवती से संबंध स्थापित करने की इच्छा जताई. इस पर सत्यवती राजी तो हुईं पर उन्होंने उनसे वरदान मांगा कि उनका कन्या भाव जीवनभर खत्म न हो और यौवन जीवन पर्यन्त बरकरार रहे, इसके साथ ही शरीर से मत्स्य गंध भी दूर हो जाए. ऋषि पराशर ने सत्यवती को वरदान दिया. सत्यवती के साथ संबंध स्थापित होने से सत्यवती ने वेदव्यास को जन्म दिया, जिन्होंने आगे चलकर महाभारत महाकाव्य लिखा. इस कारण वेदव्यास भीष्म के सौतेले भाई थे. जब माता सत्यवती ने वेदव्यास को बुलावा भेजा तो वे वहां आ गए.

नियोग विधि से हुई संतान

ऋषि वेदव्यास से माता सत्यवती ने कहा कि वे नियोग विधि के माध्यम से विचित्रवीर्य की विधवाओं अंबिका और अंबालिका से पुत्र पैदा करें. इस पर जब वेद व्यास ने अंबिका के साथ संबंध बनाए तो अंबिका ने आंखें बंद कर ली थीं. इस कारण अंबिका ने नेत्रहीन पुत्र धृतराष्ट्र को जन्म दिया. इसके बाद सत्यवती ने दोबारा अंबिका को वेदव्यास के पास भेजा, जिससे वे स्वस्थ संतान को जन्म दें तो उन्होंने अपनी दासी को अपने रूप में सजाकर वेदव्यास के पास भेज दिया. इस कारण दासी से विदुर का जन्म हुआ. जो एक ज्ञानी योद्धा बने. इसके बाद सत्यवती ने अंबालिका को वेदव्यास के पास भेजा तो वे उनको देखकर शर्म से पीली हो गईं तो उनसे पांडु का जन्म हुआ. इस कारण पांडु भी पीलिया से ग्रसित थे. 

क्या है नियोग विधि? 

अगर कोई पति संतान पैदा करने में असमर्थ है या फिर उसकी अकाल मृत्यु हो गई है तो पत्नी केवल संतान प्राप्ति के लिए अपने पति की आज्ञा से और अगर विधवा है तो अपने पिता की आज्ञा लेकर दूसरे पुरुष के साथ संबंध स्थापित करती है और संतान को जन्म देती है. 

यह हैं नियम

  • नियोग विधि में नियम है कि इस विधि का उपयोग सिर्फ संतान प्राप्ति के लिए ही किया जाना चाहिए. आनंद के लिए इसका उपयोग करना महापाप है. 
  • वासना जाग्रत न हो इस कारण स्त्री खुद पर घी का लेप लगाती है. 
  • पुरुष अपने जीवनकाल में केवल 3 बार ही नियोग का पालन कर सकता है. 
  • नियोग विधि में शामिल होने वाले पुरुष का संतान पर कोई भी अधिकार नहीं रहता है. यह संतान स्त्री के पति के ही वंश की मानी जाती है. 

पांडव भी इसी विधि से हुए थे पैदा

सिर्फ धृतराष्ट और पांडु ही नहीं पांडव भी नियोग विधि से पैदा हुए थे. इसमें कुंती ने देवताओं के साथ नियोग विधि द्वारा धर्म से युद्धिष्ठिर, इंद्र से अर्जुन और पवन देव से भीम को राजा पांडु की आज्ञा लेकर प्राप्त किया था. वहीं, उनकी दूसरी पत्नी माद्री ने अश्विनी कुमारों से नकुल और सहदेव को प्राप्त किया था. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.