share--v1

Pakistan: 'जेल में बंद इमरान पाक को कर देंगे बर्बाद', बंद हो जाएगा विदेश से व्यापार?

Pakistan News: पाकिस्तान सरकार में मंत्री अताउल्लाह तरार ने जेल में बंद इमरान खान की पार्टी पीटीआई पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि PTI देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ने की साजिश रच रही है.

auth-image
India Daily Live

Pakistan News: पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजे आने के एक महीने बाद सरकार तो बन गई है. लेकिन ये सरकार कब तक चलेगी कुछ नहीं पता. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के सामने कई सारी चुनौतियां होंगी. एक चुनौती अभी आ ही गई. सरकार में आंतरिक मंत्री अताउल्लाह तरार ने जेल में बंद इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ (Pakistan Tehreek-e-Insaf) पर बड़ा आरोप लगाया है. आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि PTI ने यूरोपीय संघ से पाकिस्तान की  जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस  (GSP) प्लस को रद्द करने की सिफारिश की है.

नए आंतरिक मंत्री अताउल्लाह तरार ने इमरान खान की पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी ये लोग देश को तबाह करने की साजिश रच रहे हैं.

जीएसपी+ एक देश से दूसरे देश के व्यापार को सुगम बनाता है. यह सुशासन और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष प्रोत्साहन व्यवस्था के रूप में काम करता है.

पाकिस्तान को 2014 में  जीएसपी+(Generalized System of Preferences) शामिल दर्जा दिया गया था, जिसे बढ़ाकर 2027 तक कर दिया गया है. इस स्टेटस में शामिल होने के बाद
देश को यूरोपीय बाजार में निर्यात पर शुल्क मुफ्त या न्यूनतम शुल्क प्राप्त है. यानी ट्रेड करने पर पैसा या तो नहीं लगता और लगता भी है तो बहुत कम लगता है.

प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मंत्री अताउल्लाह तरार ने कहा कि इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने यूरोपियन यूनियन में ऑनलाइन पेटिशन दायर कर  पाकिस्तान का जीएसपी+ स्टेटस रद्द करने की मांग की है. ये लोग पाकिस्तान की इकोनॉमी को बर्बाद करके देश की गरीब जनता को और कठिनाइयों में डाल रहे हैं. पाकिस्तान के जीएसपी+ स्टेटस से देश में महंगाई कम होगी और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

इससे पहले इमरान खान की पीटीआई ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से अपील की थी कि वो पाकिस्तान को 8 फरवरी को हुए चुनावों का ऑडिट किए बिना किसी भी प्रकार की सहायता न जारी करे. पीटीआई ने आरोप लगाया था कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाली पार्टी के पक्ष में धांधली की गई थी.


 

Also Read