menu-icon
India Daily
share--v1

सऊदी सरकार के प्लान से बनेगा नया पाकिस्तान! शरीफ सरकार की हो गई बल्ले-बल्ले

Pakistan Saudi Arab News: सऊदी नेतृत्व पाकिस्तान में बड़ा निवेश करने के लिए तैयार हो गया है. तंगहाली और आर्थिक चुनौतियां का सामना कर रहे पाकिस्तान के लिए यह बेहद राहत भरी खबर है.

auth-image
India Daily Live
Saudi Pak

Pakistan Saudi Arab News: कर्ज में डूबे पाकिस्तान को उबारने के लिए सऊदी अरब ने मन बना लिया है. सऊदी अरब ने पाकिस्तान में 5 बिलियन डॉलर निवेश करने की योजना बनाई है. आर्थिक तंगी और धीमी अर्थव्यवस्था से जूझ रहा पाक के लिए यह खबर बड़ी राहत पहुंचाने वाली है. अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए वह खाड़ी देशों आने वाले निवेश को लेकर खासा उत्साहित है. आर्थिक चुनौतियों और आतंकी हमलों का सामना कर रहे पाकिस्तान विदेशी निवेश को आकर्षित करने की हर संभव कोशिश कर रहा है. 

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने इसके लिए बीते साल एक नागरिक सैन्य निकाय स्पेशल इन्वेस्टमेंट फैसिलिटी काउंसिल (SIFC)  की स्थापना की थी. इसकी स्थापना सभी प्रकार के विदेशी निवेश की गतिविधियों को ट्रैक करने की है. यह विभिन्न क्षेत्रों के निवेशकों को एक सिंगल विंडो की तरह सुविधाजनक मार्ग प्रदान करता है. इसे खाड़ी देशों से निवेश लाने के लिए खासतौर पर काम सौंपा गया था. 

शरीफ जल्द जाएंगे सऊदी अरब 

पाकिस्तान योजना आयोग के मंत्री अरब समाचार के हवाले से कहा कि सऊदी अरब जल्द ही 5 अरब डॉलर का निवेश करेगा. इस संबंध में पाक के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ जल्द ही सऊदी अरब की यात्रा करेंगे. इसके बाद इस्लामाबाद सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की यात्रा की भी उम्मीद कर रहा है. 


पाक योजना आयोग के मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान यदि अगले कुछ सालों में अपना निर्यात 100 अब डॉलर के स्तर तक पहुंचाने में कामयाब रहा तो वह महत्वपूर्ण आर्थिक प्रगति हासिल कर लेगा. उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान साल 2047 तक 7 फीसदी की ग्रोथ के साथ 2 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है.