menu-icon
India Daily
share--v1

दो बार मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से सांसद, फिर पूनम महाजन पर कैसे भारी पड़े उज्ज्वल निकम?

महाराष्ट्र में मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी ने वरिष्ठ सरकारी वकील उज्ज्वल निकम को टिकट दिया है. पार्टी ने पूनम महाजन का टिकट काट दिया है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी 15वीं लिस्ट जारी कर दी. महाराष्ट्र में मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी नेता पूनम महाजन का टिकट कट गया है. बीजेपी ने यहां से अब उज्ज्वल निकम को टिकट दिया है. दिवंग्त नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन यहां से लगातार दो बार सांसद हैं.  फिर भी पार्टी ने इसबार उनपर भरोसा नहीं जताया है. महाराष्‍ट्र में सीटों को लेकर गठबंधन में खींचतान के बीच भारतीय जनता पार्टी  उत्‍तर मध्य में नए चेहरे की तलाश कर रही थी.

यहां से बीजेपी की पूनम महाजन वर्तमान में सांसद हैं, लेकिन पार्टी ने सत्ता विरोधी लहर और राजनीतिक समीकरण को देखते हुए उनका टिकट काट दिया. ये बात चल रही थी कि बीजेपी अब पूनम की जगह पर किसी नए चेहरे की तलाश कर रही है. पूनम महाजन ने साल 2014 और 2019 में पार्टी के लिए यहां से सीट जीती थी.  सूत्रों की माने तो इस सीट पर पूनम महाजन को लेकर सत्ता विरोधी लहर है. साथ ही शिवसेना में विभाजन के बाद संसदीय क्षेत्र में बदले हुए राजनीतिक समीकरण के कारण बीजेपी यहां कमजोर हो गई है.

ट्रेंड पायलट हैं पूनम महाजन

पूनम महाजन पिता प्रमोद महाजन की हत्या के बाद बीजेपी में शामिल हुईं. 2009 में पहली बार घाटकोपर वेस्ट से सांसद चुनाव लड़ीं, लेकिन हार गईं. 2014 लोकसभा चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की और प्रिया दत्त को हराया था. पूनम ने 2019 में भी यहां से जीत हासिल की थी. मालूम हो कि पूनम ट्रेन्ड पायलट हैं. उन्होंने इसकी ट्रेनिंग अमेरिका के टेक्सास से ली है. उनके पास 300 घंटे फ्लाइंग का अनुभव है. 

कौन हैं  उज्ज्वल निकम? 

बता दें कि बीजेपी ने इस बार के लोकसभा चुनाव में अब तक कई सांसदों का टिकट काट चुकी है. अब इस लिस्ट में पूनम महाजन का नाम भी शामिल हो गया है. उनकी जगह वरिष्ठ सरकारी वकील उज्ज्वल निकम को उम्मीदवार बनाया गया है. उज्ज्वल निकम देश के सबसे मशहूर सरकारी वकीलों में से हैं, उनका आतंकी अजमल कसाब को फांसी दिलवाने में अहम रोल रहा. 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और  प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केस में सरकारी पक्ष की पैरवी कर चुके हैं. 

उज्ज्वल निकम मराठी हैं. उनके पिता जज रह चुके हैं. 30 साल से अधिक के करियर में उन्होंने कई मुकदमों को लड़ा और आरोपियों को सजा दिलवाई. मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट पर उनका टक्कर कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ से होगा. महाविकास अघाड़ी में यह सीट कांग्रेस के हिस्से में आई है.