menu-icon
India Daily
share--v1

Russia Ukraine War: 'युद्ध एक पागलपन है, यूक्रेन करे सरेंडर', Pope Francis ने फिर की शांति की अपील

Pope Francis on Russia Ukraine War: 2 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है लेकिन अभी तक रूस और यूक्रेन के बीच का युद्ध नहीं खत्म हुआ है. युद्ध खत्म करने को लेकर एक बार फिर से पोप फ्रांसिस ने खास अपील की है.

auth-image
India Daily Live
Pope Francis on Russia Ukraine War

Pope Francis on Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध को 2 साल बीत चुके हैं. इस युद्ध में न जाने कितनी जिंदगियां तबाह हो चुकी है. दुनिया की दो महाशक्तियां एक दूसरे के सामने हैं. अमेरिका और यूरोपीय देश खुलकर यूक्रेन का समर्थन कर रही हैं. वहीं, दूसरी ओर रसिया परमाणु बम की धमकी देता है. कुछ दिन पहले पोप ने पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने शांति की अपील करते हुए यूक्रेन से सरेंडर करने को कहा था. अब एक बार फिर से पोप ने यूक्रेन को सरेंडर करने की सलाह दी है.

पोप ने कहा है कि युद्ध एक पागलपन है. यूक्रेन को सरेंडर कर देना चाहिए और शांति के लिए रूस से बातचीत करनी चाहिए.

'यूक्रेन को सरेंडर कर देना चाहिए'

पोप फ्रांसिस ने स्विस ब्रॉडकास्ट RSI से कहा कि यूक्रेन को शांति के लिए व्हाइट फ्लैग दिखाना चाहिए और रसिया से बातचीत करनी चाहिए. लेकिन डिप्टी कार्डिनल पिएत्रो पामोलिन (Cardinal Pietro Parolin) ने मंगलवार को कहा कि रसिया को पहले अपने एग्रेशन को कम करना होगा.

सेंट पीटर स्क्वायर में साप्ताहिक  भाषण में पोप फ्रांसिस ने कहा कि बहुत से युवा युद्ध के इस पागलपन में अपनी जान गंवा रहे हैं. हमें ईश्वर से प्रार्थना करनी चाहिए कि वो युद्ध के इस पागलपन से बाहर निकलें. युद्ध में हमेशा हार होती है.

87 साल के पोप फ्रांसिस की तबीयत सही नहीं रहती. वह श्वास संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं. बीते 3 सप्ताह से उन्होंने साप्ताहिक भाषण में बोलना कम कर दिया है. वो दुनिया में चल रहे विभिन्न देशों के बीच युद्ध को खत्म कर शांति की अपील करते रहते हैं.

परमाणु हमले का खतरा

बीते दिनों ये भी खबर आई थी कि रूस परमाणु बम का इस्तेमाल करने वाला था. लेकिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर रूस ने यूक्रेन पर परमाणु हमला नहीं किया. इस समय रूस अमेरिका जैसा महाशक्तियों से युद्ध लड़ने की तैयारी कर रहा है. वह खुद को महायुद्ध के लिए तैयार कर रहा है. अभी भी परमाणु हमले का खतरा बना हुआ है.