share--v1

Space One Rocket Explodes: लॉन्च के चंद सेकेंड बाद ही धुआं-धुआं हो गया प्राइवेट रॉकेट, उड़े चिथड़े लेकिन SpaceX की तरह हुई शुरुआत!

Space One Rocket Explodes: एलन मस्क की स्पेस एक्स की तरह जापान की एक प्राइवेट कंपनी स्पेस वन ने रॉकेट लॉन्च किया. लेकिन लॉन्च के कुछ सेकेंड बाद ही रॉकेट में भारी विस्फोट हो गया.

auth-image
India Daily Live

Space One Rocket Explodes: जापान की प्राइवेट कंपनी द्वारा बनाया गया एक रॉकेट लॉन्चिंग के कुछ सेकेंड बाद ही तबाह हो गया. आसमान की ओर उड़ते ही रॉकेट में भारी विस्फोट हो गया. विस्फोट बहुत ही भयानक था.

जापान की राजधानी टोक्यो बेस्ड प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेस वन (Space One) ने पश्चिमी जापान के वॉकयामा से रॉकेट लॉन्च किया था. ये रॉकेट एक सरकारी सैटेलाइट लिए हुए था. टेस्टिंग के लिए लॉन्चिंग की गई थी.

धुआं-धुआं हो गया रॉकेट

रॉकेट का काम सैटेलाइट को उसके ऑर्बिट पर छोड़ना था. लेकिन लॉन्च होने के कुछ सेकेंड बाद ही रॉकेट विस्फोट कर गया. 18 मीटर लंबे कैरोस (Kairos) रॉकेट के विस्फोट होते ही उसके आसपास सिर्फ धुआं-धुआं ही दिख. पहाड़ी क्षेत्र पुरी तरह से विस्फोट की सफेदी के आगोश में दिखे.

विस्फोट होने से किसी भी प्रकार की मानवीय क्षति नहीं हुई. विस्फोट के बाद के नजारे को देखने के लिए वहां पहाड़ों के समीप पब्लिक एकत्रित होने लगी.

प्राइवेट सेक्टर में पहली दफा रॉकेट लॉन्च करने में असफलता आम बात है. इसी तरह कुछ एलन मस्क की स्पेस एक्स के साथ हुआ था. उन्हें भी कई बार असफलता मिली थी. प्रकार स्पेस वन का रॉकेट लॉन्च फेल होना जापान के लिए भले एक झटका है लेकिन इस विफलता से कंपनी को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

5 बार टली लॉन्चिंग

स्पेस वन के रॉकेट कैरोस जिसकी एंसीएंट ग्रीक में मतलब है सही समय. यह लॉन्च होने के 51 मिनट बाद सैटेलाइट को उसके ऑर्बिट में छोड़ता. पार्ट्स की कमी और अन्य प्रकार की समस्याओं के चलते  इसकी लॉन्चिंग को 5 बार टाला जा चुका था. बीते शनिवार को इसकी लॉन्चिंग थी, जिसे टॉल दिया गया था.

जापान की प्राइवेट स्पेस एजेंसी स्पेस वन की स्थापना साल 2018 में हुई थी. इसकी स्थापना कैनन इलेक्ट्रॉनिक्स, आईएचआई एयरोस्पेस, निर्माण फर्म शिमिज़ु और जापान के सरकारी स्वामित्व वाले विकास बैंक ने मिलकर की थी. 

 

Also Read