share--v1

Most Used Language in Internet: इंटरनेट पर रहता है इस भाषा का राज, विश्व की है सरताज

Most Used Language in Internet: इंटरनेट की दुनिया में किस भाषा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है? क्या आपके दिमाग में कभी ऐसा सवाल आया? अगर हां तो आज आपको इसका जवाब हम बताने जा रहे हैं.

auth-image
India Daily Live

Most Used Language in Internet: आज के समय में इंटरनेट सूचनाओं के आदान-प्रदान का सबसे बड़ा माध्यम है. किसी को किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए होती है तो वो सीधे गूगल करता है. गूगल पर सब मिलता है. इंटरनेट पर कई भाषाओं में सवाल पूछ सकते हैं. बोलकर पूछना चाहें तो बोलकर सवाल पूछ सकते हैं. लिखकर पूछना चाहते हैं तो लिखकर सवाल पूछ सकते हैं. अब सवाल ये है कि आखिर इंटरनेट पर कौन सी भाषा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है? आइए जानते हैं.

सेंटर एथनोलॉग ने इंटरनेट पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा के बारे में एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट की बात करें उससे पहले ये जान लेते हैं कि दुनिया में कौन सी भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है.

विश्व में सबसे ज्यादा अंग्रेजी भाषा (English Language) बोली जाती है.  करीब 1456 मिलियन लोग इंग्लिश बोलते हैं.  दूसरे नंबर पर चीन की भाषा मन्दारिन भाषा है. करीब 1138 मिलियन लोग मन्दारिन भाषा बोलते हैं.

हमारी हिंदी भाषा विश्व में बोली जाने वाली तीसरी सबसे बड़ी भाषा है. रिपोर्ट के अनुसार 610 मिलियन लोग हिंदी भाषा बोलते हैं. हिंदू के बाद चौथे नंबर पर स्पैनिश है. विश्व में 559 मिलियन लोग स्पैनिश भाषा बोलते हैं.

इंटरनेट की दुनिया बदल रही है. इस बदलते दौर में क्षेत्रीय भाषाएं भी इंटरनेट पर जलवा बिखेर रही हैं. लेकिन इंटर पर अधिकतर वेबसाइट इंग्लिश भाषा में ही बनी होती है. हालांकि, अब धीरे-धीरे दौर बदल रहा है. डाटा की बात करें तो अभी भी इंटरनेट पर इंग्लिश भाषा का बोलबाला है. इंटरनेट पर 51.2 फीसदी अंग्रेजी का इस्तेमाल होता है. यानी इंटरनेट पर नंबर वन भाषा इंग्लिश है.

इंग्लिश के बाद दूसरे नंबर पर स्पैनिश भाषा है. 5.6 फीसदी लोग इंटरनेट पर स्पैनिश भाषा का इस्तेमाल करते हैं. जबकि तीसरे नंबर पर जर्मन भाषा है. इंटरनेट पर 5 फीसदी लोग अपना जवाब ढूंढने के लिए जर्मन भाषा का इस्तेमाल करता है.

Also Read

First Published : 23 February 2024, 10:39 PM IST