menu-icon
India Daily
share--v1

भूमध्य सागर में क्यों खतरा पैदा कर रहा तुर्की? जानें क्या होगा असर

Turkey News: ग्रीस ने तुर्की के ड्रोन प्रोग्राम पर निशाना साधा है. ग्रीस ने कहा कि अंकारा के ड्रोन उसके हितों को नुकसान पहुंचाने वाले हैं. तुर्की के ड्रोन जासूसी और खुफिया जानकारी उठाने में सक्षम हैं.

auth-image
India Daily Live
Turkey

Turkey News: ग्रीस के सैन्य अधिकारियों ने चेताया है कि तुर्की के सैन्य हथियारों की तैनाती उसके हितों के लिए खतरा बन रहा है. ग्रीस ने कहा कि उसका ड्रोन बायरकार टीबी-3 उसके हितों को नुकसान पहुंचा रहा है. टीबी-3 ड्रोन टीबी 2 का एक संशोधित संस्करण है जो बेहद खतरनाक है. पिछले साल के अंत में इस विमान ने अपनी पहली उड़ान भरी थी. इस ड्रोन को तुर्की नेवी के प्रसिद्ध जहाज टीसीजी अनादोलू ( L-400) पर तैनात किया जाएगा.

बायरकार टीबी-3 ड्रोन की तैनाती पर कंपनी के सीईओ सेल्कुक बायरकटार ने इन ड्रोन्स की तारीफ की. उन्होंने कहा कि जब बायरकटार किजिलेल्मा ने हमारे पोत पर तैनात होंगे तो हवाई युद्ध में क्रांति आ जाएगी. उन्होंने कहा कि यह दुनिया का पहला यूएवी होगा जो टीसीजी अनादोलू जैसे छोटे रनवे वाले जहाज पर उड़ान भरने और उतरने में सक्षम होगा. 

तुर्की ने अपने ड्रोन बेड़े में विशेष रूप से बड़ा निवेश किया है. तुर्की का बेकरटार टीबी-2 में निवेश खासा अधिक है. यह सिस्टम हवाई हमला करने में सक्षम हैं. युद्ध के मैदान में यह खुफिया जानकारी जुटाने के लिहाज से बेहद उपयोगी हैं. अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच संघर्ष में तुर्की के ड्रोन ने अहम भूमिका अदा की है.

ग्रीस ने तुर्की के यूएवी से पलटवार करने में सक्षम एक एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात करने की योजना बनाई है. यह मिसाइल प्रणाली इजरायल के आयरन डोम से प्रेरित बताई जा रही है. इस बात का खुलासा खुद ग्रीस के रक्षामंत्री निकोस डेंडियास ने अप्रैल में किया था. डेंडियास ने कहा कि हमें अपनी ड्रोन रोधी अभियान को तेज करने की आवश्यकता है. तुर्की ने ड्रोन बनाने के लिए कदम उठाए हैं. अपनी रक्षा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमें भी कदम उठाने होंगे.