menu-icon
India Daily
share--v1

Kolkata Building Collapses: कोलकाता बिल्डिंग हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ी, अब तक 9 की मौत; विपक्ष के निशाने पर TMC

Kolkata Building Collapses: कोलकाता बिल्डिंग हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ गई है. रविवार देर रात गार्डन रीच इलाके के अजहर मोल्ला बागान में 5 मंजिला निर्माणाधीन बिल्डिंग का एक हिस्सा गिर गया था. इस दौरान आसपास के झुग्गी बस्ती पर बिल्डिंग का मलबा गिरने से कुछ लोगों के दबने की खबर आई थी. राज्य की ममता बनर्जी की सरकार ने मृतकों के आश्रितों को 5 लाख और घायलों के लिए 1 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है.

auth-image
India Daily Live
Kolkata building collapses

Kolkata Building Collapses: कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में हुई बिल्डिंग हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है. रविवार देर रात करीब 12 बजकर 10 मिनट पर निर्माणाधीन 5 मंजिला इमारत का एक हिस्सा पास की झुग्गी बस्ती में गिर गया. हादसे में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई और लगभग 20 लोग घायल हो गए. अधिकांश पीड़ितों की मलबे से निकाले जाने के कुछ घंटों बाद अस्पताल में मौत हो गई.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार सुबह गार्डन रीच का दौरा किया और भवानीपुर के SSKM अस्पताल में घायलों से मुलाकात की. ममता बनर्जी ने कहा कि जिस बिल्डिंग का हिस्सा गिरा है, उसका अवैध निर्माण किया जा रहा था. उन्होंने कहा कि मैं प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करती हूं. मुझे मेयर ने बताया कि इमारत अवैध रूप से बनाई गई थी. जो भी जिम्मेदार होंगे उनके खिलाफ प्रशासन उचित कार्रवाई करेगा. सरकार प्रभावित परिवारों के साथ खड़ी है.

बिल्डिंग बनाने के लिए भरा था तालाब

बिल्डिंग के संबंध में स्थानीय लोगों ने दावा किया कि करीब एक साल पहले बिल्डिंग के निर्माण के लिए वहां एक तालाब को भर दिया गया था. जहां हादसा हुआ है, वो भीड़भाड़ वाला इलाका है. यहां ज्यादातर मुस्लिम समुदाय के लोग रहते हैं. हादसा स्थल कोलकाता नगर निगम (KMC) के वार्ड नंबर 134 में है, जो 2011 से शहर के मेयर और शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम के विधानसभा क्षेत्र कोलकाता पोर्ट का हिस्सा है.

मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि सरकार ने मृतकों के आश्रितों के लिए 5 लाख रुपये और घायलों के लिए 1-1 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. मृतकों में दो महिलाओं की पहचान 55 साल की हसीना बेगम और 44 साल की शमा बेगम के रूप में की गई. मरने वाले पुरुषों में से पांच की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच थी.

बिल्डिंग का निर्माण कराने वाले को पुलिस ने दबोचा

पुलिस ने कहा कि कथित तौर पर इमारत का निर्माण करने वाले व्यक्ति मोहम्मद वसीम को सोमवार दोपहर को आपराधिक लापरवाही, हत्या और हत्या के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया. नगर पालिका अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने भवन निर्माण विभाग के 3 इंजीनियरों को कर्तव्य में लापरवाही बरतने के लिए कारण बताओ नोटिस दिया है.

उधर, भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस, CPI (M) ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) सरकार पर निशाना साधा है. विपक्ष ने कहा कि कोलकाता में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण हो रहे हैं. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि रियल एस्टेट प्रमोटर TMC नेताओं को वर्ग फुट दर पर रिश्वत देते हैं. ऐसे में आप और क्या उम्मीद कर सकते हैं?

विपक्ष के आरोपों पर क्या बोले अभिषेक बनर्जी?

TMC के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि BJP एक त्रासदी का राजनीतिकरण कर रही है. आइए, हम मुद्दे का राजनीतिकरण करने के बजाय पीड़ितों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त करें. 

पांच मंजिला निर्माणाधीन बिल्डिंग का एक हिस्सा उस वक्त गिरा था, जब आधी रात के बाद आसपास के झुग्गी में रहने वाले ज्यादातर लोग या तो सो रहे थे या रात का खाना खा रहे थे. हादसे की सूचना के करीब आधे घंटे बाद यानी करीब 1 बजकर 40 मिनट पर कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल घटनास्थल पर पहुंचे थे.

हादसे को लेकर स्थानीय लोगों ने और क्या कहा?

स्थानीय लोगों ने मीडिया के सामने आरोप लगाया कि बिल्डिंग का निर्माण अवैध रूप से किया जा रहा है, क्योंकि KMC भीड़भाड़ वाले इलाकों में 5 मंजिला बिल्डिंग के निर्माण की अनुमति नहीं देता. उन्होंने आरोप लगाया कि निर्माण स्थल की ओर जाने वाली गली 3 फीट चौड़ी है और पड़ोस में भी ऐसी ही कई इमारतें या तो बन रही हैं, या बनकर तैयार हैं.

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कोलकाता नगर निगम के नियमों के मुताबिक 5 मंजिला इमारत के सामने की सड़क कम से कम 20 फीट चौड़ी होनी चाहिए. तीन मंजिला इमारतों के लिए, सड़क की चौड़ाई कम से कम 12 फीट होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बिल्डर को इमारत बनाने की अनुमति नहीं दी गई थी.