menu-icon
India Daily
share--v1

5वें चरण के लिए प्रचार थमा, रायबरेली, अमेठी समेत इन सीटों पर होगा VVIP की किस्मत का फैसला

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में जिन 49 सीटों पर मुकाबला होना है उनमें से 40 सीटें भाजपा के पास हैं.

auth-image
India Daily Live
VVIP seats of the fifth phase

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार थम गया. 20 मई को इस चरण में 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान होगा. इन 49 सीटों में कई ऐसी वीवीआईपी सीटें भी शामिल हैं जिन पर पूरे देश की नजर बनी हुई है.

पांचवें चरण के तहत उत्तर प्रदेश (14), बिहार (5), पश्चिम बंगाल (7), महाराष्ट्र (13), ओडिशा (5), झारखंड (3), जम्मू कश्मीर (1) और लद्दाख में 1 सीट पर मतदान होगा.

पांचवें चरण की हॉट सीटें
अब बात उन हॉट सीटों की जिन पर पूरे देश की नजर है. सबसे पहले उत्तर प्रदेश से शुरू करते हैं. अमेठी और रायबरेली यहां की सबसे हॉट सीट बनी हुई है. 5वें चरण में अमेठी में भाजपा की स्मृति ईरानी और कांग्रेस के केएल शर्मा की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. वही रायबरेली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का मुकाबला भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह से होगा. इसके अलावा कैसरगंज सीट बृज भूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह की वजह से चर्चा में हैं. इसके अलावा लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी इस चरण में मैदान में होंगे.

बिहार में हाजीपुर से लोजपा (आर) प्रमुख और एनडीए उम्मीदवार चिराग पासवान का मुकाबला आरजेडी के शिवचंद्र राम से होगा.

महाराष्ट्र से ये दिग्गज मैदान में

अब बात महाराष्ट्र की जहां 20 मई को होने वाले चुनाव में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई उत्तर सीट से मैदान में होंगे. गोयल के अलावा इस चरण में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और भाजपा उम्मीदवार उज्जवल निकम भी मैदान में होंगे.

भाजपा ने उज्जवल निकम को मुंबई उत्तर मध्य से उम्मीदवार बनाया है. निकम का मुकाबला कांग्रेस की वर्षा गायकवाड से होगा जबकि एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे का मुकाबला शिवसेना यूबीटी की नेता वैशाली दारेकर-राणे से होगा. 5वें चरण में जिन 49 सीटों पर मुकाबला होना है उनमें से 40 सीटें भाजपा के पास हैं.