menu-icon
India Daily
share--v1

Indian Railways: रक्षाबंधन पर ऐसे बुक करें कंफर्म टिकट, एक क्लिक में जानें सब कुछ

Confirm Ticket Booking: रक्षाबंधन का त्योहार करीब है, ऐसे में अगर आप भी घर जाना चाहते हैं और अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं है तो आपके लिए ये खबर काम की है. आईए जानते हैं कैसे आप आसानी से कंफर्म रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं.

auth-image
Purushottam Kumar
Indian Railways: रक्षाबंधन पर ऐसे बुक करें कंफर्म टिकट, एक क्लिक में जानें सब कुछ

नई दिल्ली: देश भर में लाखों-करोड़ों लोग आए दिन रेलवे के माध्यम से सफर करते हैं. भारतीय रेलवे की ओर से भी यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाता है. इसके पीछे की वजह त्योहारों के दौरान कंफर्म टिकट का नहीं मिलना है. रक्षाबंधन का त्योहार करीब है, ऐसे में अगर आप भी घर जाना चाहते हैं और अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं है तो आपके लिए ये खबर काम की है. आईए जानते हैं कैसे आप आसानी से कंफर्म रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं. 

मास्टर लिस्ट फीचर इनेबल करें
ट्रेन टिकट की बुकिंग के दौरान मास्टर लिस्ट फीचर को इनेबल करने से कंफर्म टिकट बुक करने का चांस बढ़ जाता है. टिकट बुकिंग करते वक्त अक्सर देखा जाता है कि समय की पंवादी होती है. बुकिंग में देरी होने के कारण कई बार आपका टिकट वेटिंग में चला जाता है. ऐसे में समय की बचत और कंफर्म टिकट को बुक करने में मास्टर लिस्ट का यह फीचर आपको मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: यात्रीगण सावधान! ट्रेन की टिकट होने के बाद भी भरना पड़ सकता है जुर्माना, जान लीजिए रेलवे का ये न‍ियम

मास्टर लिस्ट फीचर कैसे यूज करें
मास्टर लिस्ट फीचर का प्रयोग आमतौर पर तत्काल टिकट बुक करने के दौरान किया जाता है. आईआरसीटीसी ऐप मे जाकर आप पहले से ही मास्टर लिस्ट को भरकर रख लें. इसके बाद जैसे ही तत्काल टिकट को बुक करने का समय हो उससे चंद मिनट पहले आप लॉग इन कर लें और फिर जर्नी स्टेशन और डेट भरकर फटाफट मास्टर लिस्ट में जाकर अपना नाम, उम्र आदि वाले सेक्शन को सेलेक्ट कर लें. इसके बाद पेमेंट करके आप अपना टिकट बुक कर सकते हैं. रेलवे की ओर से यह सुविधा स्लीपर से लेकर एसी टिकट के लिए उपलब्ध है.

जानिए क्या है टाइमिंग
रेलवे की ओर से तत्काल टिकट को बुक करने के लिए समय निर्धारित की गई है. एसी टिकट बुक करने का समय सुबह 10 बजे और स्लीपर टिकट बुक करने का समय सुबह 11 बजे से शुरू होता है. आईआरसीटीसी ऐप पर जाकर इस दौरान आप अपना टिकट बुक कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Insurance Policy : अगर आपके गाड़ी से हो जाए अनजाने में एक्सीडेंट तो इंश्योरेंस कंपनी करेगी नुकसान की भरपाई