share--v1

Gmail: 1 दिसंबर से डिलीट हो जाएंगे ये Gmail अकाउंट्स, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं होने वाला है डिलीट?

Gmail: दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने हाल ही में अपनी पॉलिसी में बदलाव किया था. कंपनी सभी पुराने जीमेल अकाउंट्स को डिलीट कर देगी.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

Gmail: दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने हाल ही में अपनी पॉलिसी में बदलाव किया था. कंपनी सभी पुराने जीमेल अकाउंट्स को डिलीट कर देगी. यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने ये कदम उठाया है. कल यानी 1 दिसंबर से गूगल उन जीमेल अकाउंट्स को डिलीट करना शुरू कर देगा जिन्हें कई दिनों से ओपन नहीं किया गया है.

किसका अकाउंट होगा डिलीट?

गूगल के मुताबिक उन अकाउंट्स को डिलीट कर दिया जाएगा जो बीते दो साल इनएक्टिव हैं.  अगर आपने अपने जीमेल अकाउंट को 24 महीने से लॉगिन नहीं किया है,  इनएक्टिव करके रखा है  तो आपका भी जीमेल डिलीट हो जाएगा. आज आपके पास आखिरी मौका है. आज लॉगिन करने पर आपका अकाउंट डिलीट नहीं होगा. गूगल की ओर से बीते 2 महीनों से यूजर्स को नोटिफाई भी किया जा रहा है.

मई में गूगल की ओर से बताया गया था कि गूगल दिसंबर से धीरे-धीरे करके इनएक्टिव जीमेल अकाउंट्स को डिलीट करना शुरू कर देगा.

अकाउंट डिलीट होने के साथ यूजर्स का डाटा भी डिलीट हो जाएगा. जिन भी यूजर्स ने बीते 24 महीनों से अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन नहीं किया है उनका अकाउंट डिलीट होने के सात डाटा भी डिलीट हो जाएगा.

अगर आपने जीमेल अकाउंट में फोटो, कॉन्टैक्ट नंबर, ड्राइव फाइल्स, ईमेल्स या अन्य डाक्यूमेंट्स जो भी आपने अकाउंट में रखा है. सब कुछ डिलीट हो जाएगा.

जिन अकाउंट्स में बीते 24 महीने में कोई भी एक्टिविटी नहीं हुई है कंपनी उन जीमेल अकाउंट्स को डिलीट कर देगी.

डिलीट होने से बचाएं अपना अकाउंट

गूगल ने कहा कि जिन इनएक्टिव जीमेल अकाउंट्स से यूट्यूब लिंक है उन अकाउंट्स को डिलीट नहीं करेगी. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपने अपने जीमेल अकाउंट में बीते 2 साल में कोई भी एक्टिविटी नहीं की है और उससे आपका यूट्यूब अकाउंट लिंक है तो आपका जीमेल नहीं डिलीट होगा.

अगर आप अपने अकाउंट को डिलीट होने से बचाना चाहते हैं तो अपना जीमेल अकाउंट यूज करें. मेल पढ़े, भेजे.  गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करें. यूट्यूब पर वीडियो देखें. गूगल पर सर्च करें. गूगल पर साइन इन करें.

Also Read

First Published : 30 November 2023, 01:00 PM IST