menu-icon
India Daily
share--v1

'T20 विश्व कप में ओपनिंग करो नहीं तो मत खेलो', भारत के मैच से पहले किस खिलाड़ी को लेकर मैथ्यू हेडेन ने दी चेतावनी

T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने आगामी T20 विश्व कप के लिए भारतीय बैटिंग ऑर्डर पर अपनी राय रखी है. हालांकि, कुछ अटकलें हैं कि भारत रोहित और यशस्वी जायसवाल को सलामी बल्लेबाज के रूप में चुन सकता है.

auth-image
India Daily Live
Team India

T20 World Cup 2024: भारत बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए तैयार है, लेकिन उससे पहले टीम की ओपनिंग जोड़ी को लेकर जमकर बहस छिड़ी हुई है. इस बहस में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ ओपनर मैथ्यू हेडन ने एक बयान देकर सबको चौंका दिया है. 

भारतीय टीम को ओपनिंग जोड़ी बदलने की जरूरत

हेडन का मानना है कि भारत की बैटिंग ऑर्डर में कुछ बदलाव की जरूरत है, जिसमें विराट कोहली को पारी की शुरुआत करनी चाहिए, जबकि कप्तान रोहित शर्मा को नंबर चार पर बैटिंग करनी चाहिए ताकि वे मिडिल ऑर्डर को संभाल सकें.

कोहली का टी20 इतिहास शानदार रहा है. उन्होंने ओपनर और नंबर तीन दोनों ही जगहों पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है. हाल ही में उन्होंने आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी, जिसके बाद से उन्हें फिर से ओपनिंग करने की मांग और तेज हो गई है. फैंस और कुछ स्पेशलिस्टों का मानना है कि कोहली की आक्रामक बैटिंग पावरप्ले में बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके अलावा, उनका शानदार फॉर्म टीम को मजबूत शुरुआत दिला सकता है.

मेरी टीम में कोहली को ओपन या फिर मौका ही नहीं

हालांकि, टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा और युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल की जोड़ी को ओपनिंग में उतारने पर विचार कर सकता है. रोहित शर्मा एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं और उनका अनुभव टीम के लिए महत्वपूर्ण है. वहीं, यशस्वी जायसवाल घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बना रहे हैं और उन्हें बड़े मंच पर आजमाने का यह अच्छा मौका हो सकता है.

हेडन ने अपने बयान में इस पर असहमति जताई. उनका कहना है कि ओपनिंग में बाएं हाथ और दाएं हाथ के बल्लेबाजों का कॉम्बिनेशन होना चाहिए, ताकि गेंदबाजों को विकेट लेने में दिक्कत हो. उन्होंने तो यहां तक कह दिया कि, "मेरी टीम में कोहली को या तो ओपनिंग करनी होगी या फिर वह नहीं खेलेंगे."

मिडिल ऑर्डर में कमाल कर सकते हैं रोहित शर्मा

हेडन का मानना है कि रोहित शर्मा भी मध्यऑर्डर में बैटिंग करने के लिए तैयार हैं. उनका नंबर 4 पर शानदार रिकॉर्ड रहा है और वह वहां से पूरे मध्यऑर्डर की अगुवाई कर सकते हैं. कोहली का टी20 वर्ल्ड कप का प्रदर्शन भी शानदार रहा है. वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

विराट कोहली ने 27 मैचों में 81.50 की औसत से 1141 रन बनाए हैं. ऐसे में उन्हें टीम से बाहर रखना किसी भी सूरत में सही नहीं माना जा रहा है. अब देखना ये होगा कि भारतीय टीम मैनेजमेंट किस पर दांव लगाता है. टीम की ओपनिंग जोड़ी और बैटिंग ऑर्डर का फैसला भारत के टी20 वर्ल्ड कप अभियान के लिए काफी अहम साबित हो सकता है. फैंस और क्रिकेट स्पेशलिस्ट बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि आखिर टीम किस रणनीति के साथ मैदान में उतरती है.