menu-icon
India Daily
share--v1

ICC Test Rankings 2024: रोहित की कप्तानी में Team India ने रचा इतिहास, तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर 1, इस टीम को पछाड़ा

ICC Test Rankings 2024: टीम इंडिया अब तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बन गई है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद भारत ने यह इतिहास रचा है.

auth-image
India Daily Live
ICC Test Rankings 2024

ICC Test Rankings 2024: टीम इंडिया ने एक बार फिर इतिहास रचा है. रोहित शर्मा की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-1 से जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 बनी है. खास बात ये है कि भारतीय टीम इस वक्त  WTC पॉइंट्स टेबल में भी टॉप पर काबिज है. भारत वनडे और टी20 में पहले से ही नंबर वन थी, अब टेस्ट में उसने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर एक पर कब्जा किया. इस तरह वो तीनों फॉर्मेट में किंग बन गई है.

ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज जीती. जिसके बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गई है. भारतीय टीम के पास 122 रेटिंग अंक हैं, जबकि कंगारू टीम 117 रेटिंग प्वाइंट के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गई है. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड है, जिसके पास 111 रेटिंग अंक हैं.

दिसंबर 2023 में भी हुआ था ऐसा

साल 2023 दिसंबर में भी टीम इंडिया ने तीनों फॉर्मेट में नंबर एक का स्थान हासिल किया था. उस वक्त भारतीय टीम टेस्ट और टी20 में पहले से नंबर एक थी, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में 2-1 से जीत हासिल करते हुए वनडे में भी नंबर एक का स्थान हासिल किया था. हालांकि वनडे सीरीज के तुरंत बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहने पर भारत को टेस्ट में अपना पहला स्थान गंवाना पड़ा था, ऑस्ट्रेलिया नंबर-1 टीम बन गई थी.