menu-icon
India Daily
share--v1

हैकर्स के चंगुल में है भारत का हर चौथा इंसान, इस तरह खुद को रखें सुरक्षित

Cyber Scam Safety Tips: क्या आप जानते हैं कि भारत का हर चौथा व्यक्ति हैकर्स के चंगुल में फंसा हुआ है? साइबर फ्रॉड से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Cyber Scam Safety Tips

Cyber Scam Safety Tips: जैसे कि हम सभी जानते हैं कि देश में साइबर अटैक बहुत ज्यादा होने लगे हैं. हैकर्स अलग-अलग तरह के हथकंडे अपनाते हैं जिससे लोगों का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. ये खतरा इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि आज चार में से हर एक भारतीय साइबर हैकिंग का शिकार है. रिपोर्ट के अनुसार, इस साल जनवरी से मार्च में हर 4 में से 1 भारतीय यूजर साइबर अटैक का शिकार रहा है. इनमें सबसे ज्यादा मैलवेयर अटैक हुए हैं. आप इस तरह के स्कैम से कैसे बच सकते हैं, चलिए जानते हैं. 

साइबर स्कैम से कैसे रहें सुरक्षित: 

  • वीडियो कॉल स्कैम में आपके पास एक कॉल आता है जिसमें स्कैमर पुलिस अधिकारिक बनकर बात करता है. किसी भी अनजान नंबर से आ रहे कॉल को न उठाएं. अगर कॉल उठानी भी पड़े तो फ्रंट कैमरा को कवर कर दें. 

  • ऑनलाइन ट्रेडिंग फ्रॉड एक ऐसा स्कैम है जिसमें ज्यादातर लोग फंस जाते हैं. इसमें आपसे क्यूआर कोड के जरिए पैसे चुराते हैं. आप कभी भी अपने पास आए किसी क्यूआर कोड को स्कैन नहीं करना चाहिए. 

  • फिशिंग अटैक से बचने के लिए आपको यह त्याल रखना होगा कि आपको अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करनी है. बैंक डिटेल्स या डेथ ऑफ बर्थ किसी को भी शेयर न करें. इन्हीं डिटेल्स के जरिए हैकर्स आपके बैंक अकाउंट में लॉगइन कर लेते हैं. 

  • सोशल मीडिया फ्रॉड के तहत लोगों की फोटो और वीडियो चुराई जाती है. फिर इन्हें चेंज कर ब्लैकमेल किया जाता है और पैसों की मांग की जाती है. इस तरह के जाल में न फंसे और किसी को भी पैसे न दें. 

  • स्मिशिंग फ्रॉड आजकल काफी चल रहा है. यह एक टेक्स्ट बेस्ड फ्रॉड है जिसमें आपको फेक मैसेज भेजे जाते हैं. इसमें आपके पास किसी अनजान नंबर से मैसेज आता है जिसमें लिंक होता है. अगर आप लिंक पर क्लिक कर देते हैं तो फोन का सारा डाटा हैक हो सकता है. बिना सोचे समझे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए. 

  • विशिंग स्कैम के तहत आपके पास कॉल आता है और स्कैमर खुद को कस्टमर केयर या कोई पॉलिसी वाला बनकर कॉल करता है. आपको अपनी बातों में फंसाकर आपसे बैंक डिटेल्स चुराता है और फिर आपका अकाउंट खाली करता है. ऐसे में आपको किसी के साथ न तो बैंक डिटेल और न ही OTP शेयर करना है.