menu-icon
India Daily
share--v1

ऑपरेशन से पैदा हुआ बच्चा, नहीं पता कैसे रखें ख्याल? बड़े काम की है ये टिप्स

Women Health: ऑपरेशन से हुई बच्चे की डिलीवरी मां को शिशु के साथ बच्चे का भी ख्याल बेहद जरुरी है. इस दौरान डॉक्टर द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शंस का पालन करें और भारी काम करने से बचें. चलिए जानते हैं कुछ खास टिप्स के बारे में.

auth-image
India Daily Live
Tips For Pregnant Women:
Courtesy: Freepik

Tips For Pregnant Women: मां बनना बेहद खास एहसास होता है. डिलीवरी के बाद मां बच्चे के मुंह से बस मां शब्द सुनने का इंतजार करती है. मां बनने के दौरान महिलाएं फिजिकल और इमोशनल कई तरह के बदलाव का सामना करती है. इस दौरान कई महिलाएं बच्चे का ख्याल रखने के चक्कर में खुद का ख्याल रखना भूल जाती है.

आमतौर पर बच्चे की डिलीवरी नॉर्मल होती या फिर ऑपरेशन की मदद से. ऑपरेशन से हुई डिलीवरी के बाद मां को खास ख्याल रखना चाहिए. ऑपरेशन से हुई डिलीवरी के बाद मां और नवजात शिशु दोनों की सेहत को नजर में रखते हुए कुछ टिप्स का पालन करना चाहिए जिससे मां की सेहत का कोई नुकसान न पहुंचे. चलिए जानते हैं कुछ खास टिप्स के बारे में.

डॉक्टर की बात सुनें

बच्चे की डिलीवरी के बाद डॉक्टर द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शंस जरूर पालन करें. ऐसा करने से आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहेंगी. बच्चे की डिलीवरी के बाद शरीर को लेकर कोई भी दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर से बात करें.

पेन किलर

ऑपरेशन से हुई बच्चे की डिलीवरी के बाद देखभाल रखना बेहद जरूरी है. इस दौरान आप दर्द का सामना कर सकते हैं, इसलिए डॉक्टर द्वारा दिए गए पेनकिलर मेडिसिंस का सेवन करें. ऐसा करने से आपके रिकवरी पीरियड में आसानी होगी.

भारी सामान न उठाएं

ऑपरेशन के बाद सही मात्रा में नींद लें और कम काम करें. इसके अलावा भारी सामान बिल्कुल भी न उठाएं. कोशिश करें की रोजाना केवल छोटी ऐक्टिविटीज ही करें जिससे शरीर पर ज्यादा जोर न देने पड़े.

चीरे की रखें ध्यान

ऑपरेशन के बाद इन्फेक्शन होने के ज्यादा संभावना होती है। इसलिए रोजाना चीरे को साफ और ड्राई रखें. क्लीनिंग के लिए डॉक्टर द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शंस का पालन करें.