share--v1

भगवान शिव का प्रिय फल, जिसका शरबत शरीर के लिए है वरदान, जानिए 5 जबदस्त फायदे

Health News: गर्मी के मौसम में बेल का शरबत पेट के ल‍िए बेहद फायदेमंद हो सकता है, यह कई पोषक तत्वों से रिच है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. 

auth-image
India Daily Live

Health News: गर्मियों में शरीर का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में खान-पान से जुड़ी तमाम चीजों में सावधानी बरतनी पड़ती है. इस मौसम में तपती गर्मी आपको लू का शिकार भी बनाती है. पेट को ठंडा रखने और लूच से बचने के लिए अधिकतर लोग कई तरह के फूड आइटम्स खाते हैं. इनमें तरबूज, खीरा, ककड़ी, हरी सब्जियां शामिल होती हैं. इस मौसम में आप बेल का भी सेवन कर सकते हैं. बेल का शरबत गर्मियों में शरीर के लिए किसी बरदान से कम नहीं है. बेल नाम का फल हिन्दू धर्म में पवित्र माना गया है. यह भगवान शंकर का प्रिय फल भी है. आइए इसके फायदों के बारे में जान लेते हैं.

अगर बेल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन-सी, प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमिन होता है. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं. यह शरीर को इंस्टटेंट एनर्जी देता है. यह मांसपेशियों के विकास में भी बढ़ावा देता है.

कब्ज से राहत दिलाने में मददगार

जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं वो बेल का शरबत पीना शुरू करें. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज, दस्त जैसी परेशानियों से राहत दिलाता है. नमक और काली मिर्च के साथ इसका सेवन पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है. 

गर्मियों में बेल का शरबत पीने के फायदे

  1. पाचन ठीक रहता है. 
  2. एसिडिटी से राहत देता है.
  3. शरीर को हाइड्रेटेड रखता है.
  4. पेट में अल्सर की समस्‍या कम करता है.
  5. पेट की गर्मी को दूर होती है.

नोट: उपरोक्त सभी जानकारी जानकारी मात्र है। किसी भी बात के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

Also Read