share--v1

Tips To Stay Healthy In Summer: तपती गर्मी में इस तरह रहें हेल्दी, न होंगे मुंहासे और न ही डीहाइड्रेशन

गर्मी का सीजन शुरू होने वाला है. इस सीजन में खुद को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है. यहां हम आपको 5 टिप्स बता रहे हैं जो आपको हेल्दी रहने में मदद करेंगे. 

auth-image
India Daily Live

Tips To Stay Healthy In Summer: सूरज की चिलचिलाती गर्मी में आपको अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखना होता है. अगर ऐसा न किया जाए तो आपका वजन बढ़ सकता है. साथ ही सूरज की किरणों से मुंहासों और अन्य बीमारियां भी होती हैं. ऐसे में आपको गर्मी के मौसम में खुद को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. यहां हम आपको 5 टिप्स बता रहे हैं जो आपको गर्मी में हेल्दी रहने में मदद करेंगे. 

फिट रहना है जरूरी: सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि फिट रहना शरीर के लिए बेहद जरूरी है. भारी-भरकम एक्सरसाइज को छोड़कर आपको स्विमिंग शुरू कर देनी चाहिए. वहीं, बाइक से सब्जी लाने के बजाय आपको साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए. साइकलिंग करना शरीर के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है. 

हरी सब्जियां खाएं: पालक, सलाद, केल, ग्रीन बीन्स और दूसरी सभी हरी सब्जियों खाना बेहद जरूरी हैं. इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है और इसमें आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. अगर ठीक से साफ करके पकाया जाए तो इसे पचाने में आसानी होती है. 

CEM नियम अपनाएं: CEM का मतलब क्लिन्जिंग, एक्सफोलिएटिंग और मॉइश्चाइजिंग है. बढ़ते तापमान के चलते स्किन पर सूखे धब्बे, धूप से चकत्ते, सनबर्न या हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं. ज्यादा गर्मी से चेहरे पर ऑयल आ जाता है. ऐसे में आपको चेहरे को साफ रखना होगा. फेस पर गंदगी, प्रदूषण और तेल की परत चढ़ जाती है जिसे हटाना जरूरी हो जाती है. ऐसे में क्लिन्जिंगजरूरी है. वहीं, एक्सफोलिएशन डेड स्किन को हटाने में मदद करती है. मॉइस्चराइजिंग स्किन को हाइड्रेट करता है और उसे मुलायम बनाता है. 

हाइड्रेट रहना: गर्मी में हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है. आपको पूरे दिन पानी पीते रहना चाहिए. हमारे शरीर से पसीने के जरिए बहुत सारा पानी निकल जाता है. ऐसे में हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब सारा पानी पीना जरूरी है. 

कैफीन को कम करना जरूरी है: कैफीन और अल्कोहल ज्यादा लेने से डीहाइड्रेशन हो जाती है. ऐसे में इसका सेवन कम करना ही बेहतर होता है. इससे हार्ट संबंधित समस्याएं बढ़ जाती हैं. एक गर्म कप कॉफी शरीर का तापमान बढ़ा देती है और गर्मी के मौसम में परेशानी पैदा कर सकती है.

Also Read