menu-icon
India Daily
share--v1

Weekly Horoscope 29 April to 05 May 2024: इस सप्ताह बंपर लाभ कमाएंगे इन 7 राशियों के लोग, धन लाभ के भी हैं योग

Weekly Horoscope 29 April to 05 May 2024 : 29 अप्रैल से नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है.यह सप्ताह आपके लिए कैसा रहने वाला है, इसके बारे में आप साप्ताहिक राशिफल से जान सकते हैं. आइए जानते हैं कि यह नया सप्ताह आपके लिए कैसा रहने वाला है.

auth-image
Pt. Satyam Vishnu Awasthi
saptahik

Weekly Horoscope 29 April to 05 May 2024 : 29 अप्रैल से शुरू होने वाला यह सप्ताह 05 मई तक रहने वाला है. इस सप्ताह की शुरुआत वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि  से होगी. इस सप्ताह का आखिरी दिन 05 मई है. इस सप्ताह मेष राशि में गुरु और सूर्य और शुक्र मौजूद रहेंगे . इसके बाद गुरु मई की शुरुआत में वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इसके बाद वे इसी राशि में अस्त हो जाएंगे. इस दौरान कुंभ राशि में  शनि, मीन राशि में राहु और मंगल व बुध, केतु कन्या राशि में मौजूद रहेंगे.  

आपके भविष्य में होने वाली घटनाओं का एक अनुमान आप राशिफल के माध्यम से लगा सकते हैं. आपके जीवन का शुभ और अशुभ समय ग्रहों और नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. इन्हीं ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से ज्योतिषाचार्य आपके राशिफल की व्याख्या करते हैं. राशिफल के माध्यम से आप भविष्य में घटने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी पाकर सचेत हो सकते हैं.आइए जानते हैं यह नया सप्ताह आपके लिए कैसा समय लेकर आने वाला है.

मेष राशि (Aries Weekly Horoscope)

इस सप्ताह आपकी नौकरी में पदोन्नति संभव है. अधिकारी वर्ग से आपके संबंध मधुर होंगे. आज आपको अपने अंदर एक नई ऊर्जा देखने को मिलेगी. सप्ताह के मध्य में आपके कार्यक्षेत्र में किए गए प्रयास सफल रहेंगे. सप्ताह की शुरुआत में आपका मन परेशान रहेगा, बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें. इन दिनों आपको गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. यदि कोई समस्या है तो जीवनसाथी से बिल्कुल भी न छुपाएं.

वृषभ राशि (Taurus Weekly Horoscope)

विदेश में पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थियों को अच्छे अवसर प्राप्त होंगे. कारोबार में सहयोगियों से विशेष लाभ होगा. निजी संबंधों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. नौकरी में स्थान परिवर्तन की प्रबल संभावना बन रही है. किसी उच्च प्रतिष्ठान में आपको सम्मान मिल सकता है. रविवार को संतान को लेकर परेशान रहेंगे और सोमवार को शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले सावधानीपूर्वक निरीक्षण कर लें, उसके बाद ही निवेश करें. नशीले पदार्थों का सेवन आपके स्वास्थ्य को क्षति पहुंचा सकता है.

मिथुन राशि (Gemini Weekly Horoscope)

इस सप्ताह की शुरुआत में आप अपना समय किसी धार्मिक स्थल पर बिताएंगे. कार्यक्षेत्र में आपकी छवि अच्छी बनेगी, रिश्तेदारों के घर पर आने से घर का माहौल चहल-पहल से ओतप्रोत रहेगा. इस सप्ताह आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण करना होगा. मित्रों से संबंध अच्छे बनेंगे. फ्रॉड करने वालों से आपको बचकर रहना होगा. इस सप्ताह के शनिवार और रविवार आपके लिए सामान्य रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer Weekly Horoscope)

इस सप्ताह अविवाहित लोगों के लिए विवाह का प्रपोजल आ सकता है. आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, कार्यों में आ रही रुकावटें दूर होंगी. शेयर मार्केट में निवेश करते समय सावधानी बरतनी होगी. इस सप्ताह आप पेट से संबंधित परेशानियों से जूझ सकते हैं. खानपान में बासी भोजन तथा फास्ट फूड का सेवन करने से बचें. किसी विशेष परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

सिंह राशि (Leo Weekly Horoscope)

इस सप्ताह आपके रुके हुए कार्य बनेंगे. सप्ताह की शुरुआत में कारोबार से संबंधित यात्राएं आपके लिए लाभकारी रहेंगी. आत्मविश्वास बढ़ेगा, विद्यार्थियों को शिक्षा से संबंधित सफलता प्राप्त होगी. राजनीति से जुड़े प्रतिद्वंद्वी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए उनसे सावधान रहें. परिवार के लिए समय निकालें क्योंकि वैवाहिक जीवन में उतार चढ़ाव की संभावना है. सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है.

कन्या राशि (Virgo Weekly Horoscope)

ऑफिस में अच्छे कार्य के लिए आपको सम्मानित किया जाएगा. दांपत्य जीवन में पति-पत्नी के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा, आपको अपने भाई बहनों का भी विशेष ध्यान रखना होगा. इस सप्ताह किसी दूसरे से अधिक उम्मीद न रखें. किसी गंभीर मामले में आप उलझ सकते हैं लेकिन धैर्य से काम लेकर मेहनत करते रहें. आपको शनिवार को गृह क्लेश से बचकर रहना होगा.

तुला राशि (Libra Weekly Horoscope)

इस सप्ताह के शुरुआती दिन आपके लिए अच्छे रहने वाले हैं. यह सप्ताह आपका किताबों के बीच बीतेगा. परिवार के लोगों के साथ आप अपना समय इंज्वॉय करेगे, नौकरी में आपकी पदोन्नति संभव है. प्रेम संबंधों में सुधार होगा. सप्ताह के मध्य में किसी परिजन के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते हैं. गरिष्ठ भोजन करने से बचना होगा. अनजान लोगों पर विश्वास करने से बचें. बुधवार का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है.

वृश्चिक राशि (Scorpio Weekly Horoscope)

यह सप्ताह दांपत्य जीवन के लिए कम अच्छा रहेगा, आपसी तालमेल में कमी देखने को मिलेगी. संपत्ति बेचना चाहते हैं तो आपको नए और अच्छे ग्राहक मिलेंगे, व्यापार में नए पार्टनर जुड़ सकते हैं. सप्ताह के मध्य में बच्चों के साथ कहीं घूमने का प्लान बन सकता है. यह सप्ताह आपको नई ऊर्जा प्रदान करेगा. सभी काम समय पर निपटने का प्रयास करेंगे. सप्ताह के अंत में आप खुद को सहज महसूस करेंगे. मित्रों का व्यवहार आपको व्यथित कर सकता है.

धनु राशि (Sagittarius Weekly Horoscope)

यह सप्ताह पूर्ण रूप से आपके समर्थन में रहने वाला है. शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को अच्छा फायदा होगा. विपरीत लिंग के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा. सूर्य का नक्षत्र परिवर्तन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाएगा, संपत्ति से धन लाभ होगा. इन दिनों आपको यात्रा करने से बचना होगा, आय के नए स्रोत बनेंगे. नसों में खिंचाव और दर्द की वजह से आप परेशान रह सकते हैं.बेवजह किसी को अपनी सलाह देने से बचें.

मकर राशि (Capricorn Weekly Horoscope)

सप्ताह के शुरुआती दिन आपको आपके निर्णय पर पुनर्विचार के लिए प्रेरित करेंगे. ऑफिस में सारी परेशानियां दूर होगी. लव लाइफ आपकी रोमांटिक रहने वाली है, पारिवारिक तालमेल ठीक रहेगा. अनियमित जीवन शैली के कारण सर्वाइकल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. किसी की कार्यशैली पर अंगुली उठाने से आपको बचना होगा वरना आप लोगों के निशाने में आ जाएंगे. नौकरी में ओवरटाइम करना पड़ सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius Weekly Horoscope)

यह सप्ताह आपके पुराने नुकसान की भरपाई करने के लिए अच्छे दिन लेकर आया है. सप्ताह की शुरुआत आपके लिए काफी अच्छी रहने वाली है. कारोबार में व्यापक बदलाव देखने को मिलेंगे. दांपत्य संबंधों में कुछ कमी महसूस कर सकते हैं.  विद्यार्थी वर्ग नए विषय के अध्ययन पर रुचि बढ़ाएगा. बुजुर्ग लोगो के स्वास्थ्य में सुधार होगा.संगीत में चल रहा आपका अभ्यास लाभकारी रहेगा.

मीन राशि (Pisces Weekly Horoscope)

आपका विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा. कारोबार में वृद्धि होगी. प्रशासन से जुड़े लोगों को अपने उच्च अधिकारियों के दबाव में काम करना पड़ेगा. प्रतियोगी परीक्षा में विद्यार्थी अच्छे अंक अर्जित करेंगे. नजदीकियों से आपके संबंध मधुर होंगे. उत्पादन के क्षेत्र से जुड़े व्यापार में प्रगति होगी. इस सप्ताह आपकी निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित हो सकती है. खानपान की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखना होगा. इन दिनों जीवनसाथी पर शंका करने से बचें.

साप्ताहिक उपाय 

अगर आप आर्थिक संकट से निजात पाना चाहते हैं, तो आप सूर्य देव की प्रतिमा को घर लेकर आएं. इसके बाद प्रतिमा को दूध व गंगाजल से स्नान करवाएं, फिर भगवान सूर्यदेव का रोली या कुमकुम से तिलक करें. इसके बाद धूप दीप जलाकर उनको कुछ भोग अर्पित करें. पूजा-पाठ के बाद सूर्य देव की प्रतिमा को घर की पूर्व दिशा की दीवार पर लगाएं और रोजाना उठने के पश्चात सूर्यदेव को प्रणाम करके ही अपने दिन की शुरुआत करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.