share--v1

Tips For Good Parenting: आपका बच्चा हो गया है जिद्दी? गुड पैरेटिंग के लिए अपनाएं ये 3 जरूरी टिप्स

अगर आपका बच्चा जिद्दी हो गया है तो हम आपको तीन टिप्स बता रहे हैं जो अच्छी पैरेटिंग में आपकी मदद करेंगे. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live

Tips For Good Parenting: पहले के जमाने में लोग बच्चों को कितने अच्छे से संभालते थे. एक साथ दो-तीन बच्चे संभालने में माएं एकदम परफेक्ट थीं. लेकिन आज का समय इतना भागदौड़ भरा हो गया है कि इस जमाने में हम ठीक से एक बच्चा भी नहीं पाल पाते हैं. शायद इसमें हमारे लाइफस्टाइल और हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी का दोष है. हालांकि, बच्चे पालना कोई रॉकेट साइंस नहीं है. थोड़े-सा धैर्य रखकर आप अपने बच्चे को अच्छे से पाल सकते हैं. यहां हम आपको तीन काम की पैरेटिंग टिप्स दे रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. 

धैर्य है जरूरी: बच्चों की बातों को धैर्य से सुनना बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करना होगा. कई बार होता है कि आप अपने बच्चे की बात नहीं मानते हैं जिसके चलते बच्चा बहस करने लगता है. इस परेशानी से बचने के लिए आपको बच्चे से आराम से और उसी के लहजे में बात करनी होगी. आप बच्चे को अगर एकदम प्यार से समझाएंगे तो वो आपकी बात जरूर मानेंगे. लेकिन उससे पहले जरूरी है कि आप उसकी बात को धैर्य से सुनें. 

बच्चों की तारीफ करें: जरा सोचिए, अगर आप कुछ अच्छा करें और आपके माता-पिता उस पर रिएक्ट न करें तो आपको कैसा लगेगा. बुरा लगेगा न, बस ऐसा ही आपके बच्चे के साथ होता है. अगर आपका बच्चा कुछ अच्छा करता है तो आपको उसकी तारीफ करनी चाहिए. उसे रिएक्शन की जरूरत होती है. तभी वो और अच्छा करने की तरफ बढ़ता है. अगर आप बच्चे पर चिल्लाते हैं या उसे बिना बात के डांटते हैं तो बच्चा आपके साथ अपनी खुशी बांटना छोड़ सकता है. अगर आपका बच्चा कुछ अच्छा करे तो उसकी तारीफ जरूर करें. 

बच्चों से प्यार से बात करें: अगर बच्चा कुछ गलत कर रहा है या नजायज मांग कर रहा है तो बच्चे पर चिल्लाने या डांटने से गलत असर पड़ सकता है. इससे बच्चे की जिद्द भी बढ़ सकती है. यह बच्चों के मन को भी इफेक्ट कर सकता है. ऐसे में बच्चों को हमेशा प्यार से समझाएं. इससे बच्चे का बर्ताव अच्छे मस्तिष्क और मन को भी प्रभावित कर सकता है. इसलिए, आप हमेशा बच्चों को प्यार से ही समझाने की कोशिश करें. यह तरीका उनका बर्ताव बदलने में मदद कर सकता है. 

Also Read