menu-icon
India Daily
share--v1

अनंतनाग में 'महबूबा' और 'गुलाम' के बीच सीधी टक्कर, कश्मीर में PDP की अलग राह तो जम्मू में देगी पंजे का साथ

Lok Sabha Election 2024: रविवार को पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने ऐलान किया उनकी पार्टी कश्मीर की तीनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

auth-image
India Daily Live
Mehbooba Mufti and Gulam Nabi Azad

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच जम्मू-कश्मीर में भी गर्मी बनी हुई है. आज (7 अप्रैल) पीडीपी अध्यक्ष महबूबी मुफ्ती ने ऐलान कर दिया कि वो लोकसभा के चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमाएंगी. वो अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ेंगी.

पीडीपी की ओर से कहा गया कि वह कश्मीर की 3 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और जम्मू की दो सीटों पर कांग्रेस का समर्थन करेगी. रविवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि अनंतनाग-राजौरी से महबूबा मुफ्ती , बारामुला से फैयाज मीर और श्रीनगर से वहीद पारा पीडीपी की ओर से चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे.

गुलाम नबी से होगी महबूबा की टक्कर

अनंतनाग-राजौरी में दो दिग्गजों के बीच अब सीधी लड़ाई होगी. पीडीपी की महबूबा मुफ्ती तो दूसरी ओर कांग्रेस से अलग होकर अपनी पार्टी बनाकर मैदान में उतरे गुलाम नबी आजाद इस सीट से चुनावी मैदान में अपनी ताल ठोक रहे हैं. दोनों ही जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वहीं, जम्मू कश्मीर की एक और प्रमुख पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अनंतनाग-राजौरी से मिया अल्ताफ को उतारा है. बीजेपी ने अभी अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है.

ताकत दिखाने के लिए मजबूर होना पड़ा

महबूबा मुफ्ती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्हें इस बात का गम है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बिना बात किए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. उनके इस कदम से PDP के कार्यकर्ता बहुत नाराज हैं. इसलिए हमने भी अपनी ताकत दिखाने का निर्णय लिया है.

उन्होंने अनंतनाग और राजौरी के लोगों से अपील की है कि वह उनकी पार्टी को मजबूत बनाएं और उन्हें मौका दे कि वो लोकसभा में उनकी बातों को उठा सकें.

जम्मू में कांग्रेस का साथ देगी PDP

जम्मू-कश्मीर में कुल 5 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से तीन कश्मीर और 2 जम्मू में हैं. पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा "PDP कश्मीर की तीनों सीटों पर चुनाव लड़ेंगी और जम्मू की दोनों सीटों के लिए कांग्रेस का समर्थन करेगी. हमने कश्मीर में गठबंधन करने की कोशिश की थी लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपने उम्मीदवार को ऐलान बिना सलाह किए ही कर दिया इसलिए हमे भी चुनावी मैदान में उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा."

पांच चरणों में जम्मू-कश्मीर में होंगे चुनाव

जम्मू-कश्मीर की पांच सीटों में पांच चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे. 19 अप्रैल को पहले चरण में जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में मतदान डाले जाएंगे. 26 अप्रैल को जम्मू  लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है.  7 मई को अनंतनाग-राजौरी में मतदान होना है. 13 मई को श्रीनगर में चुनाव होगा और 20 मई को बारामूला सीट पर चुनाव होगा.