menu-icon
India Daily
share--v1

काम की खबर: प्रोसेसर को क्यों कहा जाता है स्मार्टफोन का इंजन? नहीं जानते होंगे आप

Smartphone Processor: क्या आप जानते हैं कि किसी भी स्मार्टफोन में प्रोसेसर क्यों जरूरी होता है? अगर नहीं जानते हैं तो यहां हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Smartphone Processor

Smartphone Processor: फोन खरीदते समय कई फीचर्स पर ध्यान देना होता है, तभी जाकर आप एक अच्छा फोन खरीद पाते हैं. वैसे तो फोन का कैमरा, बैटरी, रैम-स्टोरेज सब देखी जाती हैं लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी होता है फोन का प्रोसेसर. अगर चिपसेट ही अच्छा और दमदार नहीं होगा तो मजा कैसे आएगा. प्रोसेसर को फोन का इंजन कहा जाता है, जिस तरह से ट्रेन का इंजन बाकी डिब्बों को लेकर चलता है ठीक उसी तरह से प्रोसेसर फोन को स्मूद काम कराने में मदद करता है. यह फोन के लिए किस तरह जरूरी होता है, चलिए जानते हैं. 

क्यों जरूरी होता है प्रोसेसर: फोन में चाहें मल्टीटास्किंग करनी है या फिर उसे फास्ट चलाना हो, सब निर्भर करता है प्रोसेसर पर. यह एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है. इसमें एक चिप लगी होती है जो फोन को फास्ट करती है. अगर फोन में दमदार प्रोसेसर दिया गया होता है तो मल्टीटास्किंग से लेकर गेमिंग तक, सब कुछ स्मूद और तेज हो जाता है. आसान भाषा में समझें तो ये प्रोसेसर ही है जो फोन को फास्ट करने में मदद करता है. 

कैसे मापी जाती है प्रोसेसर की परफॉर्मेंस: बता दें कि किसी भी प्रोसेसर की परफॉर्मेंस को हर्ट्ज, किलोहर्टज, मेगाहर्ट्ज और गीगाहर्ट्ज में चेक किया जाता है. जब सबसे पहले फोन को लॉन्च किया गया था तब फोन में 400 या 500 मेगाहर्ट्ज का प्रोसेसर का यूज किया जाता था. वहीं, अब 700 से 800 मेगाहर्ट्ज प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है. 

फोन खरीदते हुए दें ध्यान: जब भी आप नया फोन खरीदें तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि फोन का प्रोसेसर दमदार हो. अगर प्रोसेसर अच्छा होगा तो फोन के बाकी फीचर्स भी सही काम करेंगे. क्वालकॉम या मीडियाटेक के प्रोसेसर काफी अच्छे माने जाते हैं. यूनिसॉक प्रोसेसर स्लो होता है तो इसे ऑप्ट आउट करें.