share--v1

अगर इस तरह देखते हैं फोन तो आंखें खराब होना है तय, तुरंत ऑन करें ये सेटिंग

अगर आपको अपना फोन फेस के पास रखकर चलाने की आदत है तो आईफोन का ये फीचर आपके काम आ सकता है.

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आईफोन का कमाल का फीचर
  • आंखों को रखेगा सलामत

कई बार होता है कि हम फोन देख रहे होते हैं और ये भूल जाते हैं कि फोन हमारी आंखों के कितना पास है. इससे हमारी आखों पर काफी स्ट्रेस पड़ता है. ये खासतौर से बच्चों के साथ होता है. बच्चे जब फोन देख रहे होते हैं तो वो फोन में इतना घुस जाते हैं कि फोन उनके फेस के काफी करीब चला जाता है. इससे उनकी आंखे खराब होने का खतरा भी बना रहता है. 

क्या है ये फीचर: 
इस परेशानी से बचने के लिए हम एक कमाल के फीचर की जानकारी लाए हैं. ये फीचर आपके फोन में ही मौजूद होता है. हम यहां आपको iPhone के Screen Distance फीचर के बारे में बता रहे हैं. यह फीचर ट्रू डेप्थ कैमरा की मदद से यह पहचानता है कि आईफोन को आपने काफी देर तक 12 इंच से कम दूर पर पकड़ा हुआ है. ऐसा होने पर आईफोन आपकी स्क्रीन पर एक पॉप-अप देता है कि आपका फोन बेहद पास है. 

बच्चों के लिए मददगार: 
स्क्रीन डिस्टेंस फीचर की मदद से बच्चों में मायोपिया का खतरा कम करता है. यह एडल्टस को डिजिटल आईस्ट्रेन के तनाव से छुटकारा दिलाता है. अगर आपके फैमिली शेयरिंग ग्रुप में कोई बच्चा है जिसकी उम्र 13 साल से कम है तो उसकी डिवाइस में यह फीचर डिफॉल्ट तौर पर ऑन हो जाएगा. 

कैसे ऑन करें स्क्रीन डिस्टेंस फीचर: 

  1. सबसे पहले आपको अपने आईफोन या आईपैड की सेटिंग्स पर जाना होगा. 

  2. फिर Screen Time पर टैप करें. 

  3. इसके बाद आपको नीचे की तरफ Screen Distance का फीचर मिलेगा. इस पर टैप कर दें. 

  4. फिर Screen Distance के टॉगल को ऑन कर दें. 

इस फीचर को ऑन करने के बाद अगर बहुत देर आप फोन को अपने मुंह के पास पकड़े रहते हैं तो तो आपको अलर्ट दिया जाएगा Your iPhone is too close. फोन को दूर कर आप स्क्रीन पर टैप कर फोन का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्क्रीन वार्निंग आपको हर बार दी जाएगी जब भी आपका फोन 12 इंच से कम दूरी पर होगा. 

Also Read

First Published : 04 December 2023, 12:53 PM IST