menu-icon
India Daily
share--v1

Gamma Ray Burst: ये क्या चीज है भाई साहब, धरती को पलभर में बना देगी भाप, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा

Gamma Ray Burst: हमारे यूनीवर्स में ऐसी एनर्जी है जो हमारे पृथ्वी को मात्र 1 सेकेंड में भाप बना सकती है. आप पलक भी नहीं झपक पाएंगे और आपका अस्तिव खत्म हो जाएग.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Gamma Ray Burst: ये क्या चीज है भाई साहब, धरती को पलभर में बना देगी भाप, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा

Gamma Ray Burst: हमारे ब्रह्माण में अनेकों रहस्य छिपे हुए हैं. आए दिन नए-नए खुलासे होते रहते हैं. अंतरिक्ष में बहुत सी ऐसी चीजे हैं, जिनसे हम अनजान है. सूरज से शक्तिशाली हमारे यूनिवर्स में और भी ऐसे तारें जो पल भर में हमारी पृथ्वी को भाप बनाने की ताकत रखते हैं. आज हम उस एनर्जी के बारे में आपको बताएंगे जो किसी भी ग्रह को पलभर में खत्म करने की ताकत रखती है.

क्या है गामा रे बर्स्ट? (What is gamma ray burst?)

जिस एनर्जी की हम बता कर रहे हैं वह गामा रे बर्स्ट है. टूटते हुए तारों, सुपरनोवा विस्फोट और ब्लैक होल से ये एनर्जी निकलती है. गामा रे बर्स्ट एक प्रकार की रेडियो एक्टिव एनर्जी है. इसमें इतनी ताकत है कि यह पलभर में हमारी धरा को भाप बना सकती है. इसका खुलासा हालिया रिसर्च में हुआ है. दरअसल,  यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास के वैज्ञानिकों ने अपनी स्टडी में पाया कि हमारी पृथ्वी से 2 सौ प्रकाशवर्ष दूर भी अगर सुपरनोवा की घटना होती है और उसका कोई हिस्सा पृथ्वी से आकर टकरा भी जाए तो हमारी धरा चंद सेकेंड में भाप बनकर खत्म हो सकती है.

सूर्य से कई गुना शक्तिशाली है गामा रे बर्स्ट

गामा रे बर्स्ट सूर्य से लाखों गुना शक्तिशाली है. सूरज इसके आगे कुछ भी नहीं है. सूरज जितनी एनर्जी 10 अरब सालों में निकलता है गामा रे बर्स्ट उतनी एनर्जी मात्र 1 सेकेंड में निकाल सकता है. अब आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह एनर्जी कितनी पावरफुल है.  इतनी भयानक एनर्जी इंसानियत के लिए किसी बड़े खतरे से कम नहीं है.

यह भी पढ़ें- Hypertelescope: यूनिवर्स पर नजर रखने के लिए चांद पर वैज्ञानिक लगाएंगे विशालकाय दूरबीन "हाइपरटेलिस्कोप", जानिए इस बारे में