menu-icon
India Daily
share--v1

इस कॉल या मैसेज का दिया जवाब तो हो जाएंगे बर्बाद, भूलकर भी न करें रिप्लाई

TRAI ने यूजर्स को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उनके पास TRAI के नाम से कोई मैसेज आता है तो उस पर भूलकर भी रिप्लाई न दें.

auth-image
Shilpa Srivastava
Trai

हाइलाइट्स

  • TRAI ने दी चेतावनी
  • इस तरह के मैसेजेज-कॉल का न करें रिप्लाई

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) मोबाइल यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है. TRAI ने एयरटेल, बीएसएनएल, जियो और वोडाफोन-आइडिया यूजर्स को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर यूजर्स के साथ TRAI की तरफ से कोई भी मैसेज आता है तो उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है. इस तरह के मैसेज साइबर एक्टिविटी हो सकती है. इन मैसेजेज को यूजर्स की निजी जानकारी चुराने या पैसे चुराने के लिए भेजा जाता है. 

TRAI के एक अधिकारी ने बताया कि आजकल यूजर्स को कई मैसेजेज भेजे जा रहे हैं. ये मैसेजे TRAI के नाम से भेजे जा रहे हैं और यूजर्स को गुमराह किया जा रहा है. लोग इन मैसेजेज के चक्कर में फंस जाते हैं और अपना नुकसान करा बैठते हैं. ऐसे में यूजर्स को चेताया गया है कि TRAI के नाम से आ रहे किसी भी मैसेज पर भरोसा न करें. 

क्या है मैसेज में:
TRAI के नाम से भेजे जा रहे फर्जी मैसेज में कहा जाता है कि यूजर्स को अपनी KYC पूरी करनी होगी जिससे उनका मोबाइल नंबर बंद न हो या फिर कहा जाता है कि टावर लगवाने के लिए NOC की जरूरत होगी. इस तरह के मैसेज में एक लिंक दिया गया होता है. यूजर्स को इस मैसेज पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है. अगर यूजर गलती से भी इस लिंक पर क्लिक कर देता है तो उसका पूरा अकाउंट खाली हो जाता है.

TRAI ने किया क्लियर: 
TRAI ने यह साफ किया है कि वो किसी भी यूजर को फोन नंबर के वेरिफिकेशन, उन्हें डिस्कनेक्ट करने आदि के लिए मैसेज नहीं भेजता है. साथ ही किसी भी संबंध में यूजर को कॉल नहीं करता है. TRAI ने कहा है कि अगर उनके पास किसी का मैसेज आता है जो खुद को TRAI बताता है तो उस कॉल या मैसेज का रिप्लाई न करें. साथ ही इस तरह के कॉल या मैसेज की शिकायत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर करें.