menu-icon
India Daily
share--v1

अब तेज स्पीड के चलते नहीं कटेगा चालान, बस Google Maps पर कर लें ये छोटी-सी सेटिंग

Google Maps Speedometer: अगर आप स्पीड के चलते चालान से परेशान हो गए हैं तो गूगल मैप्स का ये फीचर ऑन कर लें. इससे आपको स्पीड बढ़ने पर अलर्ट दिया जाएगा.

auth-image
India Daily Live
Google Maps Speedometer

Google Maps Speedometer: अगर आपकी गाड़ी की स्पीड तेज है तो आपका चालान तो होगा ही और साथ ही रोड एक्सीडेंट की परेशानी भी बनी रहेगी. इससे बचने के लिए Google Maps ने एक कमाल का फीचर पेश किया था जिसमें रियल टाइम में स्पीड लिमिट की जानकारी दी जाती है. Speedometer फीचर को इसलिए लाया गया है जिससे लोगों को हर सड़क की स्पीड लिमिट पता हो और चालान कटने या दुर्घटना होने से बचाया जा सके. 

हालांकि, हमेशा लोग जानबूझकर ही गाड़ी तेज नहीं चलाते है. कई बार स्पीड लिमिट का बैनर नहीं दिख पाता है या फिर मौसम ही इतना खराब हो जाता है कि गाड़ी चलाना ही मुश्किल हो जाता है. इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए ड्राइवरों की मदद करने के लिए बेहतर सिक्योरिटी और नेविगेशन सिस्टम पेश किया गया है. यह सुविधा फिलहाल केवल एंड्रॉइड फोन पर ही उपलब्ध है. चलिए जानते हैं कि आप कैसे इस फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Google Maps में Speedometer फीचर को कैसे इनेबल करें: 

  • सबसे पहले अपने Android डिवाइस पर Google Maps ऐप पर जाएं. 

  • इसके बाद ऐप के टॉप राइट साइड में आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर दिखेगी उस पर टैप करें.

  • फिर Settings पर जाएं और फिर Navigation Settings में जाएं.

  • इसके बाद Driving Options में जाएं. फिर आपको Speedometer का ऑप्शन मिलेगा जिसका टॉगल ऑन कर देना होगा. 

  • इसके बाद से ही आपको हर रास्ते की स्पीड लिमिट की जानकारी मिल जाएगी. 

एक बार जब आप स्पीडोमीटर इनेबल कर लेते हैं, तो यह Google Maps के साथ नेविगेट करते समय आपकी जीपीएस स्पीड दिखाएगा. अगर आप स्पीड लिमिट को क्रॉस करते हैं तो यहां से आपको सतर्क भी किया जाएगा.