menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024: अभी भी प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं DC, PBKS GT, ये रहा सिंपल समीकरण

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स अभी भी प्लेऑफ की रेस में जिंदा है. जानिए यह तीनों टीमें कैसे क्वालीफाई कर सकती हैं.

auth-image
India Daily Live
IPL 2024 playoffs scenario

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है. 51 मैच होने के बाद भी एक भी टीम ने ऑफिशियल तौर पर क्वालीफाई नहीं किया है. राजस्थान टॉप में जाने की दहलीज पर है, जबकि मुंबई इंडियंस का सफर खत्म हो गया है.  टॉप 4 के लिए राजस्थान, केकेआर, लखनऊ हैदराबाद और चेन्नई की टीम में रोमांचक जंग है.

आईपीएल 2024 की ताजा प्वाइंट टेबल में 3 टीमें ऐसी हैं, जो 6, 7 और 8वें नंबर पर हैं. इनमें दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स शामिल हैं. भले ही यह टीमें प्वाइंट टेबल में काफी नीचे हैं, लेकिन अभी भी उनका प्लेऑफ में पहुंचने का रास्ता खुला हुआ है. आइए इन तीनों टीमों का समीकरण आपको समझाते हैं...

1. दिल्ली कैपिटल्स कैसे कर सकती है क्वालीफाई (How  DC qualify for playoffs in 2024)

ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स ने 11 में से 5 मैच जीते हैं और 6 हारे हैं. उसके पास 10 अंक हैं और यह टीम अपने बचे हुए 3 मैच जीतती है तो उसके 16 अंक ही होंगे. दिल्ली नेट रन रेट के आधार पर वह चेन्नई से पीछे है, ऐसे में अगर उसे प्लेऑफ में जगह बनाना है तो चेन्नई की हार की दुआ करनी होगी और अपने सभी मैच जीतने होंगे. इसके अलावा डीसी को उम्मीद करनी होगी कि दूसरी टीमों के नतीजे उनके पक्ष में आएं.

2. पंजाब किंग्स कैसे कर सकती है क्वालीफाई (How PBKS qualify for the playoffs in 2024)

शिखर धवन की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स ने इस सीजन 10 में से 4 मैच जीते हैं, उसके 8 अंक हैं. अभी इस टीम को 4 मैच खेलना है, अगर इन सभी में वो जीत भी जाती है तो 16 अंक हो जाएंगे, इस टीम की हालत भी दिल्ली के जैसी ही है, सभी मैच जीतने के बाद उसे दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा.

3. गुजरात टाइटंस कैसे क्वालीफाई कर सकती है  (How GT qualify for the playoffs in 2024)

शुभमन गिल की कप्तानी वाली ये टीम पिछले दोनों सीजन में फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन इस बार प्लेऑफ में पहुंचना भी मुश्किल हो गया है. इस टीम की हालत भी दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के जैसी ही है. गिल की कप्तानी में इस टीम ने 10 मैच खेले हैं, 4 जीते हैं और 8 अंकों के साथ वह आठवें स्थान पर है, अगर वो बचे हुए चारों मैच जीत जाती है तो उसके 16 अंक होंगे, चूंकि नेट रन रेट -1.113 है, ऐसे में उसे दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा.