share--v1

ICC WTC Points Table: न्यूजीलैंड पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ ही WTC रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा भारत

दो मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 172 रनों से हरा दिया. न्यूजीलैंड की हार के साथ ही भारत ICC WTC Points Table में पहले स्थान पर पहुंच गया है.

auth-image
India Daily Live

ICC WTC Points Table: वेलिंग्टन में खेले गए 2 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने न्यूजीलैंड को 172 रनों से हरा दिया. कंगारुओं की कीवीओं पर जीत का सबसे बड़ा फायदा भारतीय टीम को हुआ. कीवीओं की हार के साथ ही भारत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की अंक तालिका में रविवार को शीर्ष पर आ गया. 

WTC 2023-25 में न्यूजीलैंड की यह दूसरी हार है. इसी के साथ कीवी टीम अब  60.00 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गई है. वहीं भारतीय टीम इस अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई है और अब उसके 64.58  प्रतिशत अंक हो गए हैं.

रोचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की शानदार जीत
कैमरून ग्रीन की 174 रनों की शानदार पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 383 रनों का स्कोर खड़ा किया था जबकि मैट हैनरी ने न्यूजीलैंड के लिए 5 विकेट लिये.

383 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में मात्र 179 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में सबसे अधिक 71 रन फिलिप्स ने बनाए. वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में सर्वाधिक 4 विकेट नाथन लियोन ने लिए.

अपनी दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 164 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 369 रनों का लक्ष्य रखा.  जीत के लिए रनों का पीछा करने उतरी कीवी टीम मात्र 196 रनों पर ही सिमट गई. इस पूरे मैच के हीरो रहे नाथन लियोन जिन्होंने दूसरी पारी में कुल 6 विकेट लिए और इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 172 रनों से जीत लिया.

10 विकेट हॉल के लिए नाथन लियोन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. पहली पारी में नाथन ने 65 रन देकर 6 विकेट और दूसरी पारी में 43 रन देकर 4 विकेट झटके थे. 2006 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी स्पीनर ने न्यूजीलैंड में 10 विकेट हॉल किया हो.

नंबर-1 पर बने रहने के लिए भारत को क्या करना होगा
ICC WTC Points Table में अब भारत पहले स्थान पर आ गया है. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से बढ़त बनाई हुई है. ऐसे में भारत को नंबर 1 पोजीशन पर बने रहने के लिए 7 मार्च को धर्मशाला में होने वाले फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हराना होगा. वहीं दूसरी तरफ अगर भारत इस मुकाबले में हार जाता है या फिर यह मुकाबला ड्रॉ होता है तो यह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लिए अंक तालिका में भारत से आगे निकलने के दरवाजे खोल देगा.

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की बीच दूसरा टेस्ट मैच 8 मार्च को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.

Also Read

First Published : 03 March 2024, 10:52 AM IST