menu-icon
India Daily
share--v1

Video: पाकिस्तान की वो गायिका जिसके नसीब में 'गंदे गाने' आए

auth-image
India Daily Live

पंजाबी गायक अमर सिंह चमकीला पर फिल्म बनने के बाद अश्लील गानों को लेकर खूब चर्चाएं हो रही हैं. कोई चमकीला को जनभावना वाला गायक बताता है तो कोई अश्लील बताता है. ऐसी ही एक महिला गायिका पाकिस्तान में हुईं जिनको कहा गया कि तुम अश्लील गाने गाती हो, तुम्हारे गाने मां-बहन के साथ बैठकर नहीं सुने जा सकते. सड़क और स्टेशनों पर गाने के लिए मशहूर नसीबो जमकर बदनाम भी हुईं.

नसीबो लाल ऐसी सिंगर हैं जिन्हें सारी जिंदगी ताने बर्दाश्त करने पड़े हैं. नसीबो लाल भारत के राजस्थान से पाकिस्तान जाकर बसने वाले एक खानदान से संबध रखती हैं. उनका खानदानी काम शहर-शहर, गांव-गांव जाकर गाना गाना था और लोगों से मिलने वाले पैसों से दो वक्त की रोटी खाया करते थे. नसीबो लाल ने अपनी मां से गाना सीखा और फिर सड़कों व स्टेशनों पर जाकर गाया करती थीं.

खैर उन्होंने अपने एक दोस्त की मदद से स्टूडियो तक का सफर किया लेकिन वो डर की वजह से अपनी मां के साथ स्टूडियो जाया करती थी. गाना गाने के बहुत कम पैसे मिलते थे, जिसकी वजह से एक दिन में 10-10 गाने भी उन्होंने गाए. धीरे-धीरे उनकी किस्मत बदली, परिवार को मजबूत हालत में पहुंचाया, पक्का घर बनवाया, शादी की और फिर अपने बच्चे भी पाले. इस सब के दौरान लोग उन्हें क्या कहते थे? गंदे गानों वाली नसीबो.