menu-icon
India Daily
share--v1

Video: हीरामंडी के लिए 7 महीने तक सेट ही बनाते रहे भंसाली, देखिए पूरी कहानी

auth-image
India Daily Live

नई दिल्ली: बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ओटीटी पर डेब्यू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, इनकी सीरीज हीरामंडी 1 मई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है जिसको लेकर फैंस का एक्साइटमेंट लेवल बढ़ता जा रहा है. भंसाली की मल्टी स्टारर वेब सीरीज हीरामंडी जो कि लाहौर में रहने वाली उन तवायफों के जीवन पर आधारित है जिन्होंने काफी संघर्ष किया.

इस वेब सीरीज में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल मुख्य भूमिकाओं में हैं. भंसाली अपने भव्य सेट, कॉस्ट्यूम और कहानी को लेकर काफी चर्चा में रहते हैं. भंसाली एक मात्र ऐसे डायरेक्टर हैं जो कि इतिहास के पन्नों को पर्दे पर उतारना बखूबी जानते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि हीरामंडी का ये भव्य सेट भंसाली के दिमाग में कैसे आया.

फिल्म में जो डायमंड बाजार दिखाया गया है उसके लिए डायरेक्टर भंसाली ने तीन एकड़ में सेट लगाया था. 

डायरेक्टर ने खुद एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि, 'मैं हमेशा खोया हुआ रहना चाहता था. यह मेरे जीवन का अब तक का सबसे बड़ा सेट है.' यह सेट मुंबई की फिल्म सिटी में लगाया गया है जिसको बनाने में 7 महीने लगे, इस सेट को 700 कारीगर ने मिलकर बनाया है. पूरा महल 60,000 लकड़ी के बोर्ड और मेटल फ्रेम से बनाया गया है.

डायमंड बाजार के अलावा हीरामंडी के सेट पर ख्वाबगाह भी है जो फरदीन खान का महल है. इसके अलावा सेट पर एक मस्जिद, छोटे-छोटे कोठे और एक हम्मान का कमरा भी है.