menu-icon
India Daily
share--v1

FIDE Candidates 2024: 17 साल की उम्र में जीता कैंडीडेट्स, तोड़े कई रिकॉर्ड, कौन हैं डी गुकेश?

डी गुकेश, विश्वनाथ आनंद को भी हरा चुके हैं. वे महज 12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर बन गए थे. अब उन्होंने एक और नया कारनामा किया है.

auth-image
India Daily Live
D Gukesh
Courtesy: Image Source : FIDE CHESS

शतरंज की दुनिया में भारत को नया विश्वनाथन आनंद मिल गया है. महज 17 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने ऐसा कारनामा किया है, जिसे सुनकर आपको भी गर्व होगा. उन्होंने शतरंज का टूर्नामेंट जीतकर दिग्गज खिलाड़ी गैरी सा्परोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गुकेश ने अंतिम राउंड में अमेरिकी ग्रैंडमास्टर हिकारू नाकामुरा के साथ बेहद आसान ड्रॉ खेल दिया. 

गुकेश ने टूर्नामेंट में 14 में से 9 अंक हासिल किया है. विश्व चैंपियनशिप को चुनौती देने वाले खिलाड़ियों को चुनौती देने के लिए आयोजित  FIDE कैंडीडेट 2024 में उन्होंने यह कारनामा किया है. अब वे चीन के वर्ल्ड चैंपियन डिंग रिलिन के साथ मैच खेलेंगे.

कैसे तोड़ा कास्परोव का रिकॉर्ड 
डी गुकेश ने सिर्फ 17 की उम्र में वह रिकार्ड कायम किया है जो गैरी कास्परोव 22 की उम्र में कर पाए थे. उन्होंने 22 साल की उम्र में अनातोली कारपोव को चुनौती देने के लिए क्वालिफाई कर लिया था. 
 

मालामाल हो गए हैं डी गुकेश
डी गुकेश को 88,500 यूरो का कैश प्राइज मिला है. यह रकम करीब 78 लाख के करीब है. इस पुरस्कार को विश्वनाथन आनंद भी जीत चुके हैं. विश्वनाथन आनंद ने बधाई देते हुए कहा है कि सबसे युवा चैलेंजर बनने के लिए डी गुकेश को बहुत बधाई. आपने कठिन परिस्थितियों में इस मैच को संभाल लिया.

 

कौन हैं डी गुकेश?
डी गुकेश चेन्नई के रहने वाले हैं. डी गुकेश का जन्म 29 मई 2006 को चेन्नई में हुआ है. डी गुकेश ने महज 17 साल की उम्र में वह कारनामा किया है, जो अब तक किसी ने नहीं किया था. वे 12 साल, 7 महीने और 17 दिन की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर बन गए थे. उन्होंने बीते साल 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद को हराकर देश के टॉप चेस खिलाड़ी का खिताब अपने नाम किया था. उन्होंने अब एक नई उपलब्धि अपने खाते में जोड़ ली है.