menu-icon
India Daily
share--v1

Virat Kohli Out: अंपायर की गलती या खराब किस्मत! क्या No Ball पर आउट हो गए विराट कोहली?

Virat Kohli Wicket: कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ RCB के मैच में विराट कोहली जिस तरह से आउट हुए उसे लेकर सोशल मीडिया पर जमकर हंगामा मचा हुआ है.

auth-image
India Daily Live
Virat Kohli Wicket
Courtesy: Social Media

इंडियन प्रीमियर लीग के एक मैच में विराट कोहली को आउट दिए जाने को लेकर सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है. KKR vs RCB के इस मैच में चेज करते समय अच्छी लय में दिख रहे विराट कोहली को कैच आउट करार दिया गया. विराट कोहली ने रिव्यू भी किया और गेंद उनकी कमर से ऊपर भी दिखी लेकिन उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. इसके बाद तो कोहली का गुस्सा सातवें आसमान पर था. पहले तो कोहली ने फील्ड अंपायर से बहस की फिर बाहर जाते समय डस्ट बिन पर भी अपना गुस्सा निकाला. सोशल मीडिया पर फैन्स भी हैरान रह गए कि आखिर कमर से ऊपर की गेंद पर विराट कोहली को आउट कैसे दे दिया गया.

पहली बार में बैटिंग करने उतरी KKR ने फिल सॉल्ट, श्रेयर अय्यर, रिंकू सिंह और आंद्रे रसेल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत 222 रन बना डाले थे. जब आरसीबी की चेज करने की बारी आई तो ओपनिंग करने आए विराट कोहली ठीक उसी रंग में बैटिंग कर रहे थे जैसी कि वह इस टूर्नामेंट में अब तक करते आ रहे थे. 6 गेंदों में 2 छक्के और 1 चौके की मदद से 18 रन बना चुके विराट कोहली तीसरे ओवर की पहली गेंद पर क्रीज से बाहर आए और हर्षित राणा की डिप करती गेंद पर अपनी कमर से लगभग ऊपर ही एक शॉट खेल दिया. गेंद वहीं उठ गई और हर्षित राणा ने कैच ले लिया.

किंग कोहली को आया गुस्सा

फील्ड अंपायर ने जैसे ही आउट दिया, विराट कोहली ने तुरंत इसे रिव्यू किया. थर्ड अंपायर ने गेंद की हाइट चेक की लेकिन वहां से भी कोहली को आउट दे दिया गया. इसी बात पर कोहली भड़क गए कि आखिर कमर से ऊपर की गेंद पर वह आउट कैसे हैं? उन्होंने इसको लेकर अंपायर से भी अपनी नाराजगी जाहिर की और बाहर चले गए. बाहर जाने के बाद एक डस्टबिन पर भी उन्होंने अपना गुस्सा निकाला जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ.

क्यों आउट दिए गए कोहली?

दरअसल, IPL में इस साल एक बदलाव किया गया है. इसके तहत, सभी खिलाड़ियों की कमर तक की ऊंचाई मापी गई है. इसी के हिसाब से गेंद की ट्रैजेक्टरी मापी जाती है और नो बॉल का फैसला भी इसी के हिसाब से होता है. इस पूरे वाकये और नियम को विस्तार से समझाते हुए इरफान पठान बताते हैं, 'पॉपिंग क्रीज में बिना फ्लेक्स करे खड़े बल्लेबाज की ऊंचाई मापी जाती है. चाहे आप आगे खड़े हों या पीछे हों, मापा वहीं से जाएगा. विराट कोहली थोड़े आगे खड़े थे, अगर यही गेंद तेज होती तो कमर के ऊपर निकल जाती. ये गेंद स्लोवर थी और डिप हो रही थी, इसीलिए जहां इंपैक्ट हुआ वहां सभी को लगा कि नो बॉल है. अगर विराट कोहली पॉपिंग क्रीज में खड़े होते तो यही गेंद उनकी कमर की ऊंचाई से नीचे आती और यह गेंद लीगल होती. रूल के हिसाब से यह लीगल बॉल ही थी.'

बता दें कि कोहली और फाफ डु प्लेसिस के सस्ते में आउट होने के बावजूद RCB ने जबरदस्त खेल दिखाया. रजत पाटीदार, विल जैक्स, दिनेश कार्तिक और कर्ण शर्मा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत वह KKR के स्कोर के पास तक पहुंच भी गई लेकिन आखिरकार किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया और RCB 1 रन से यह मैच हार गई.