menu-icon
India Daily
share--v1

जब बीच मैदान पर भिड़ गए थे गंभीर-अफरीदी, क्यों हुआ था बवाल? कामरान भी लपेटे में आए थे

Cricket Controversy: गौतम गंभीर जितनी अपनी बढ़िया बैटिंग के लिए पहचाने जाते हैं, उतना ही वो अपने अग्रसेन के लिए जाने जाते हैं. विवादों से उनका पुराना नाता है. एक बार उन्होंने मैदान पर शाहिद अफरीदी से लड़ाई कर ली थी. पढ़िए ये किस्सा...

auth-image
Bhoopendra Rai
Gautam Gambhir And Shahid Afridi

Cricket Controversy: क्रिकेट में विवाद का नाता काफी पुराना है. अगर मैदान पर भारत-पाकिस्तान की टीमें हों तो आमतौर पर गर्मी देखी ही जाती है. साल 2007 में जब यह दोनों टीमें नागपुर के मैदान पर आमने-सामने थीं, तो गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच लड़ाई हो गई थी. ये 5 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला था, उस वक्त पाकिस्तान की टीम भारतीय दौर पर थी. आखिर ऐसा क्या हुआ था कि गौतम गंभीर और अफरीदी के बीच मैदान पर ही तू-तू मैं-मैं हुई. इस विवाद में पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल भी कूद पड़े थे....

दरअसल, इस मैच में टीम इंडिया पहले बैटिंग कर रही थी. गौतम गंभीर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के सामने बल्लेबाजी कर रहे थे. गंभीर ने चौका लगाने के बाद  शॉट खेलकर 1 रन लेने की कोशिश की, तभी अफरीदी बीच में आ गए और दोनों की टक्कर हो गई. इसके बाद दोनों में बहस हुई और मामला गरम हो गया. बाद में अंपायर की मदद से मामला शांत कराया गया, लेकिन इस घटना ने गंभीर का मूड गरम कर दिया था. कुछ ओवर निकलने के बाद फिर मामला गरम हो गया.

Afridi
अफरीदी और गंभीर के बीच विवाद के दौरान की फोटो...


कैसे शांत हुआ था बवाल?

दरअसल, उस मैच में गौतम गंभीर क्रीज पर जम चुके थे और पाकिस्तानी गेंदबाज बेबस नजर आ रहे थे, ऐसे में पाकिस्तान के विकेट कीपर कामरान अकमल विकेट के पीछे बार-बार अपील करने लगे, जब गंभीर ने उन्हें शांत रहने को कहा तो उन्होंने भी कहासुनी कर ली. फिर गंभीर कहां पीछे रहने वाले थे. दोनों के बीच विवाद बढ़ा. गाली गलौज भी हुई. हालांकि तत्कालीन कप्तान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और अन्य पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने मिलकर मामले को शांत कराया.

मैच का हाल, युवराज ने बनाए थे सबसे ज्यादा रन

अगर मैच की बात करें तो भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 294 रन बनाए थे. इस मैच में युवराज सिंह ने 96 गेंदों पर 77 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी. गौतम गंभीर ने 49 गेंदों पर 25 रन किए थे. कप्तान एमएस धोनी के बल्ले से 49 रन निकले थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 248 रनों पर सिमट गई थी.

सलमान बट्ट का शतक, फिर भी मिली थी हार

पाकिस्तान के लिए ओपनर सलमान बट्ट ने 142 गेंदों पर 129 रन बनाए थे, इसके बाद भी टीम को हार मिली थी, क्योंकि उनके अलावा कोई दूसरी खिलाड़ी कुछ खास कमाल नहीं कर पाया था. मिस्बाह उल हक ने आखिर में 38 रन बनाए थे. इस मैच में टीम इंडिया के लिए आरपी सिंह ने सबसे ज्यादा 3 शिकार किए थे. बाकी सभी गेंदबाजों ने 1-1 विकेट निकाला था.