share--v1

Relationship Tips: किसी भी रिश्ते में कैसे पहचानें ग्रीन फ्लैग और रेड फ्लैग? ये हैं 4 तरीके

अगर आप अपने रिश्ते में रेड फ्लैग और ग्रीन फ्लैग का पता लगाना चाहते हैं तो यहां हम आपको इसे पहचानने के टिप्स दे रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live

Relationship Tips: डेटिंग करना आजकल बेहद आम हो गया है. किसी भी रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने के लिए आपको काफी डेडिकेशन और समझदारी चाहिए होती है. रिलेशनशिप के रेड फ्लैग और ग्रीन फ्लैग के बारे में तो आपने सुना ही होगा. किसी भी रिश्ते में अगर आपको ग्रीन फ्लैग मिलता है तो आप सही रास्ते पर हैं. लेकिन रेड फ्लैग्स किसी भी रिश्ते के लिए सही नहीं हैं. लेकिन आपको यह पता कैसे चलेगा कि आपके रिश्ते में क्या रेड फ्लैग है और क्या ग्रीन फ्लैग. यहां हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं. किसी रिश्ते में कैसे पता करें क्या है रेड फ्लैग: 

1. लव बॉम्बिंग: जब आपका पार्टनर आपके तुरंत रिस्पॉन्स चाहता हो, हर बात में जल्दी रहती हो या आपकी बहुत चापलूसी करता हो, तो आपको समझ जाना चाहिए कि यह एक रेड फ्लैग है. सिर्फ यही नहीं, अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ समय बिता रहे हैं और आपके पार्टनर को इस बात से भी नाराजगी है तो यह भी सही संकेत नहीं है. 

2. अपने एक्स को बुरा-भला कहना: अगर आपके पार्टनर का कोई एक्स है और वो उसकी बहुत बुराई करता है. साथ ही यह भी कहता है कि वो पागल हो गया है तो आपको थोड़ा सतर्क रहना चाहिए. 

3. गुस्सा करना: अगर कभी लड़ाई-झगड़े में वो आप पर हावी होने लगता है, आपकी बुराई करता है या बहुत ही ज्यादा गुस्सा करता तो आपको समझ जाना चाहिए कि यह एक रेड फ्लैग है. 

4. कंट्रोल करना: अगर आपका पार्टनर आपको अपने हिसाब से कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा है तो यह भी एक रेड फ्लैग है. इसके अलावा अगर आपका पार्टनर आपकी तरफ कुछ ज्यादा ही पॉजेसिवनेस दिखा रहा है तो यह भी सही संकेत नहीं है. 

किसी रिश्ते में कैसे पता करें क्या है ग्रीन फ्लैग: 
1. फीलिंग्स जताना और मैच्योरिटी दिखाना:
प्यार करना तो जरूरी है और साथ ही प्यार जताना भी जरूरी है. अगर आपका पार्टनर आपके साथ मैच्योरिटी दिखाता है और अपनी फीलिंग्स को भी सही तरह से एक्सप्रेस करता है तो यह साफतौर पर ग्रीन फ्लैग है. 

2. इंटेग्रिटी: आपका पार्टनर दूसरों के साथ कैसे बीहेव करता है और अपने काम के प्रति कितना ईमानदार है, यह बताता है कि आपका पार्टनर कैसा है और अगर सब सही होता है तो इसे ग्रीन फ्लैग की तरह ही लें. 

3. पार्टनर के साथ सेफ फील करना: अगर आप अपने पार्टनर के साथ सेफ फील करते हैं और आपको कंफर्ट फील होता है तो यह आपके लिए यह ग्रीन फ्लैग है. आप यह समझ जाएं कि यह आपके लिए सही लाइफ पार्टनर है. 

4. एक्सेप्टेंस: खुद की और आपके विचार पर ध्यान देना भी ग्रीन फ्लैग होता है. अगर आपके रिश्ते में आपके स्पेस की वैल्यू की जा रही है तो यह एक अच्छी बात है. 

Also Read