share--v1

Tips To Prevent Heart Disease: आम हो गई है दिल की बीमारी, बचना है तो आज से ही शुरू कर दें ये 6 काम

दिल की बीमारी बेहद आम हैं और इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live

Tips To Prevent Heart Disease: दिल की बीमारी आजकल इतनी आम हो गई है कि हर तीसरा व्यक्ति इससे परेशान है. कई खबरें भी सुनने में आई हैं कि कि दिल की बीमारी से मौत भी हो जाती है. आज के समय में दिल का ख्याल उतना ही जरूरी है जितना शरीर का ख्याल रखना. हम सभी की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा भागदौड़ भरी हो गई है कि दिल का ख्याल रखना और भी जरूरी हो चला है. यहां हम आपको 5 टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप अपने दिल का ख्याल अच्छे से रख पाएंगे. 

1. रोज वॉक करें: हर दिन वॉक करना बेहद जरूरी है. अगर आप चलना नहीं चाहते हैं तो आप जिम जाकर ट्रेडमिल भी कर सकते हैं. कई रिसर्च से पता चला है कि पैदल चलना, पैदल सफर करना, जॉगिंग या साइकलिंग करने आदि से दिल की बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

2. हेल्दी फूड खाएं: आपको हमेशा हेल्दी खाना खाना चाहिए. आप साबुत अनाज, फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर खाना लेना चाहिए. अच्छा खाना अच्छे स्वास्थ्य की निशानी होती है और इससे आपका दिल भी सही रहता है. 

3. खराब खाना न खाएं: ज्यादा फैट और ज्यादा चीनी को अवॉयड करना चाहिए. मिठाइयां हो या चिप्स, इस तरह की चीजों को सीमित करेँ. फास्ट फूड, प्रोसेस्ड मीट आदि को जितना हो सके कम खाएं.

4. सिगरेट पीना छोड़ दें: अगर आप बहुत ज्यादा सिगरेट पीते हैं तो आपको इस आदत को छोड़ देना होगा. यह आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है. इससे दिल को भी नुकसान पहुंचता है. कई रिपोर्ट्स से पता चला है कि सिगरेट के चलते हार्ट अटैक और स्टोक्स का खतरा रहता है. 

5. शराब कम करना: अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो यह आपके हार्ट के लिए अच्छा नहीं है. ज्यादा शराब पीना आपके बॉडी सिस्टम के लिए अच्छा नहीं है. खासतौर से आपके दिल के लिए. शराब से कई तरह की दिल की बीमारियां हो सकती हैं. इससे स्ट्रोक और आर्ट्रि डिसीज आदि हो सकते हैं. 

6. स्ट्रेस: आपको खुद को हमेशा स्ट्रेस से दूर रखना चाहिए. इससे शरीर को और खासतौर से दिल को नुकसान पहुंच सकता है. क्रोनिक स्ट्रेस का हाई लेवल आपके लिए नुकसान दायक है. 

Also Read